27 जन॰ 2022

देश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर आ चुकी है, कई राज्यों में स्कूल बन्द कर दिए गए,

 

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर (Third wave of coronavirus) आ चुकी है। ओमीक्रोन वैरिएंट्स के बढ़ते असर के बीच कई राज्यों में स्कूल (School) बन्द कर दिए गए थे।पिछले तीन दिनों में कुछ मामले कम हुए हैं। महाराष्ट्र ने राज्य में स्कूल खोल दिए हैं। लेकिन अधिकांशत राज्यों में अभी स्कूल बंद हैं। हालांकि, सरकार का कहना है कि 15 से 17 उम्र के 85 फीसदी बच्चों को वैक्सीन की पहली डोल लग चुकी है, ऐसे में स्कूल खोले जा सकते हैं। जानें, स्कूलों को लेकर राज्यों की क्या तैयारी है।


दिल्ली : राज्य में वैक्सीनेशन तेजी से चल रहा है और 15 से 17 उम्र के 85 फीसदी बच्चों को वैक्सीन दी जा चुकी है। यहां 29 दिसंबर से स्कूल बंद हैं। हालांकि कुछ दिनों पहले स्वास्थ्य मंत्री ने पॉजिटिविटी रेट घटने पर पाबंदियों में ढील देने की बात कही थी। लेकिन स्कूलों को लेकर कोई स्पष्ट आदेश नहीं है।

मध्यप्रदेश : शिवराज सरकार ने 14 जनवरी को सभी स्कूल 31 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया था। अभी मध्य-प्रदेश में रोजाना 11 हजार तक नए मामले सामने आ रहे हैं। 28 दिन में यहां 1 लाख मरीज सामने आए हैं। सूत्रों का कहना है कि फरवरी में भी स्कूल खुलने की उम्मीद कम है।
महाराष्ट्र : महाराष्ट्र में आज यानी 24 जनवरी से स्कूल खोल दिए गए हैं। हालांकि अंतिम निर्णय लोकल अथॉरिटी को दिया गया है। पुणे में अभी स्कूल नहीं खुले हैं। अन्य जिले भी अपने स्तर पर फैसला लेंगे कि स्कूल खोले जाएं या नहीं।

उत्तर प्रदेश : योगी सरकार ने चुनावों के बीच स्कूलों को 30 जनवरी तक बंद करने का आदेश दिया है। ऑन-लाइन क्लास चल रही है। लेकिन छात्र नहीं आ रहे हैं। राज्य में फरवरी में चुनाव होने हैं। इसके बाद ही यूपी बोर्ड की परीक्षाएं होनी हैं। ऐसे में अभी ऑन-लाइन पढ़ाई ही जारी हैं।

बिहार : बिहार में बढ़ते कोविड केसेस को देखते हुए वहां की सरकार ने 06 फरवरी तक के लिए स्कूल बंद कर दिए हैं। स्थिति बेहतर होने पर स्कूल खुलेंगे। सरकार रोजाना आने वाले नए मामलों की समीक्षा कर रही हैं।

पंजाब : पंजाब में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। इस बीच बढ़ते मामलों को देखते हुए यहां 25 जनवरी तक स्कूल और कॉलेज सभी बंद हैं। सूत्रों का कहना है कि यहां जनवरी में स्कूल नहीं खुलेंगे। फरवरी में मामले घटने के बाद स्कूलों पर फैसला लिया जा सकता हैं।

हरियाणा : राज्य की मनोहर लाल खट्‌टर सरकार ने 26 जनवरी तक सभी स्कूल बंन्द करने के आदेश दिए हैं। सरकार कोरोना के नए मामलों की समीक्षा कर रही है। यदि मामले कम हुए तो ही सरकार स्कूल खोलेंगी।


राजस्थान : राजस्थान में 80 फीसदी आबादी को दूसरी डोज लग चुकी है, लेकिन बच्चों को वैक्सीन नहीं लगी है। ऐसे में बढ़ते मामलों को देखते हुए 30 जनवरी तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं। यहां ऑन-लाइन क्लास चल रही हैं।

गुजरात : पहली से नौंवी तक के स्कूल 31 जनवरी तक बंद कर दिए गए हैं। इस दौरान ऑनलाइन क्लास चलेंगी। सरकार 31 जनवरी के बाद आंकड़ों की समीक्षा करेगी। यदि कोविड के मामले कम होंगे तो स्कूल खोले जा सकते हैं।
 

देश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर आ चुकी है, कई राज्यों में स्कूल बन्द कर दिए गए, Rating: 4.5 Diposkan Oleh: TET NEWS

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें