Jan 7, 2022

नए वर्ष में युवाओं को उप्र पुलिस में भर्ती होने का एक और मिलेगा अवसर

  लखनऊ : नए वर्ष में युवाओं को उप्र पुलिस में भर्ती होने का एक और अवसर मिलेगा। दारोगा भर्ती की परीक्षा संपन्न कराने के बाद उप्र पुलिस रेडियो संवर्ग में कुल 2,430 पदों पर जल्द भर्ती होगी। पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड ने रेडियो संवर्ग में भर्ती-2022 की विज्ञप्ति जारी कर दी है। 20 जनवरी से अभ्यर्थी आनलाइन पंजीकरण कर सकेंगे और 28 फरवरी तक आवेदन शुल्क व आवेदन पत्र आनलाइन जमा किए जा सकेंगे। भर्ती बोर्ड ने आवेदन शुल्क 400 रुपये निर्धारित किया है। पंजीकरण की अंतिम तिथि भी 28 फरवरी ही है।



भर्ती बोर्ड के डीजी आरके विश्वकर्मा ने बताया कि उप्र पुलिस रेडियो संवर्ग में प्रधान परिचालक/प्रधान परिचालक (यांत्रिक) के कुल 936 पदों पर भर्ती होगी। इनमें प्रधान परिचालक के 828 व प्रधान परिचालक (यांत्रिक) के 108 पद शामिल हैं। इसके अलावा सहायक परिचालक के कुल 1,374 व कर्मशाला कर्मचारी के कुल 120 पदों पर भर्ती होगी। डीजी का कहना है कि सभी पदों के लिए स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रितों के लिए दो प्रतिशत, भूतपूर्व सैनिकों के लिए पांच प्रतिशत व महिलाओं को 20 प्रतिशत का क्षैतिज आरक्षण प्रदान किया जाएगा। भर्ती उप्र पुलिस रेडियो अधीनस्थ सेवा नियमावली-2015 के तहत की जाएगी। आवेदन शुल्क का भुगतान इंटरनेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड व यूपीआइ के माध्यम से ही स्वीकार होगा। भर्ती प्रक्रिया के लिए जारी विज्ञप्ति भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।

20 जनवरी से 28 फरवरी तक कर सकेंगे आनलाइन आवेदन

936 पद हैं प्रधान परिचालक के

1,374 पद सहायक परिचालक के व 120 पद कर्मशाला कर्मी के

400 रुपये है आवेदन शुल्क आनलाइन ही होगा भुगतान

4.8 व 2.4 किलोमीटर की होगी दौड़

आनलाइन लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के अभिलेखों की जांच व शारीरिक मानक परीक्षा होगी। जिसमें सफल अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा (दौड़) होगी। भर्ती बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार पुरुष अभ्यर्थियों को 4.8 किलोमीटर की दौड़ अधिकतम 28 मिनट में तथा महिला अभ्यर्थियों को 2.4 किलोमीटर की दौड़ अधिकतम 16 मिनट में पूरी करनी होगी।

400 अंकों की होगी आनलाइन लिखित परीक्षा

रेडियो संवर्ग में भर्ती के लिए 400 अंकों की आनलाइन लिखित परीक्षा होगी। जिसमें चार विषयों का प्रश्नपत्र होगा। सामान्य हंिदूी, विज्ञान/सामान्य ज्ञान, संख्यात्मक व मानसिक योग्यता परीक्षा तथा मानसिक अभिरुचि परीक्षा/बुद्धलब्धि परीक्षा/तार्किक परीक्षा विषयों के 100-100 अंक होंगे। परीक्षा ढाई घंटे की होगी। प्रत्येक विषय में 50 प्रतिशत अंक हासिल करने में विफल रहने वाले अभ्यर्थी भर्ती के लिए पात्र नहीं होंगे।

नए वर्ष में युवाओं को उप्र पुलिस में भर्ती होने का एक और मिलेगा अवसर Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment