26 जन॰ 2022

अब व्हाट्सएप ग्रुप में भेजी जाएगी शिक्षण सामग्री,कक्षा से आठ तक के लिए ई- पाठशाला

 

वाराणसी : कोविड संक्रमण को देखते हुए कक्षा एक से आठ तक के छात्र-छात्राओं के लिए अप्रैल 2020 से संचालित ई-पाठशाला का छठां चरण अब शुरू हो गया है।इस बाबत राज्य परियोजना निदेशक ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।



ई-पाठशाला के तहत राज्य स्तर से कक्षावार व विषयवार शैक्षणिक सामग्री वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से प्रेषित की जाएगी। इसे शिक्षकों द्वारा प्रेरणा साथी व अभिभावकों के वाट्सऐप ग्रुप पर साझा किया जाएगा। इसके साथ ही प्रत्येक शनिवार को वाट्सऐप के माध्यम से साप्ताहिक क्विज के लिए सामग्री प्रेषित की जाएगी। जिसका उद्देश्य है कि छात्र-छात्राओं ने पिछले दिनों जो पढ़ाई की उसका दोहराव होने के साथ उनका मूल्यांकन भी हो जाए। राज्य स्तर से प्रेषित शैक्षणिक सामग्री के अलावा शिक्षकों द्वारा भी विषय पर आधारित शैक्षणिक सामग्री प्रेरणा साथी व अभिभावकों के माध्यम से बच्चों को उपलब्ध कराई जाएंगी। 

साथ ही शिक्षक व प्रेरणा साथी इन शैक्षणिक सामग्रियों के नियमित अभ्यास व हल करने के लिए निरंतर बच्चों को प्रोत्साहित करेंगे तथा अभिभावकों को भी जागरूक किया जाएगा, ताकि कोविड संक्रमण के इस दौर में बच्चों का पठन-पाठन बाधित न हो सके हैं। 



डायट प्राचार्य व बीएसए के नेतृत्व में होगी निगरानी


प्राचार्य, डायट व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के नेतृत्व में एसआरजी, एआरपी व डायट मेंटर विद्यालयों की निगरानी करेंगे। निगरानी के साथ ई-पाठशाला के सफल संचालन में सहयोग भी इन्हें करना है। इसके अलावा इसके सफल संचालन के लिए खंड शिक्षा आन-लाइन मासिक बैठक कर सहयोग व मार्गदर्शन प्रदान करेंगे।


मोहल्ला क्लास के माध्यम से पठन-पाठन किया जा रहा है


राज्य परियोजना निदेशक के निर्देश पर ई-पाठशाला का छठा चरण शुरू कर दिया गया है। दिशा निर्देशों का अनुपालन करते हुए वाट्सएप ग्रुप व मोहल्ला क्लास के माध्यम से पठन-पाठन किया जा रहा है।


-राकेश सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बीएसए , वाराणसी

अब व्हाट्सएप ग्रुप में भेजी जाएगी शिक्षण सामग्री,कक्षा से आठ तक के लिए ई- पाठशाला Rating: 4.5 Diposkan Oleh: TET NEWS

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें