Jan 9, 2022

UPTET 2021: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच यूपी टीईटी परीक्षा कराना बड़ी चुनौती

 

 UPTET 2021: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच यूपी टीईटी परीक्षा कराना बड़ी चुनौती,इन नियमों का करना होगा पालन 

उत्तर प्रदेश में 23 जनवरी 2022 को होने वाले उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) यूपी टीईटी में तकरीबन 21 लाख अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे। उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB)द्वारा आयोजित की जाने वाली यह परीक्षा देश की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षाओं में शामिल है।

यह परीक्षा पहले 28 नवंबर 2021 को ही आयोजित की जाने वाली थी लेकिन इसका पेपर लीक हो जाने की वजह से इसे रद्द कर दिया गया था। जिन अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, उनका नया एडमिट कार्ड 12 जनवरी 2022 को आधिकारिक वेबसाईट पर जारी किया जायेगा। इस परीक्षा के आयोजन में अब ज्यादा समय नहीं बचा है ऐसे में अभ्यर्थियों को अपनी तैयारी को बेहतर बनाने के लिए रिवीजन पर ध्यान देना चाहिए। अभ्यर्थी सफलता डॉट कॉम पर मौजूद कई फ्री कोर्सेस और FREE CTET - UPTET - State TET : आचार्य सीरीज की मदद से भी इस बचे हुए समय में अपनी तैयारी को बेहतर बना सकते हैं और पूरे सिलेबस का कंप्लीट रिवीजन कर सकते हैं।


UPTET 2021 के दोनों पेपर्स को मिलाकर तकरीबन 21 लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में हिस्सा लेंगे। UPBEB द्वारा जारी किए गए नोटिस के अनुसार इस परीक्षा का आयोजन23 जनवरी को होना है। कोरोना महामारी के बीच 21 लाख अभ्यर्थियों के लिए एक दिन में परीक्षा आयोजित करना UPBEB के लिए काफी मुश्किल साबित होने वाला है। गौरतलब है कि राज्य में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और इस वजह से नाईट कर्फ्यू भी लागू कर दिया गया है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीमारी का प्रकोप और बढ़ने पर राज्य में वीकेंड कर्फ़्यू भी लागू किया जा सकता है। ऐसी स्थिति में UPTET यूपी टीईटी का आयोजन करना UPBEB के लिए काफी बड़ी चुनौती साबित होने वाली है।



परीक्षा में इन नियमों का करना होगा पालन :


इसमें शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को सभी कोविड प्रोटोकॉल्स का पालन करना होगा। देश में कोरोना केसों में वृद्धि के बीच ये परीक्षा कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित की जाएगी। UPBEB इस संबंध में पूरी जानकारी अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड जारी करने के दौरान दे सकती है।

UPTET 2021: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच यूपी टीईटी परीक्षा कराना बड़ी चुनौती Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment