26 फ़र॰ 2022

बैंक शाखाओं में खुलेंगे विद्यालय प्रबंध समितियों के नए खाते

 सिद्धार्थनगर। जिले के 2,262 विद्यालय प्रबंध समितियों के बैंक खाते को सिर्फ दो बैंक शाखाओं में ही खोलने का आदेश है। इससे शिक्षकों के परेशान होने के साथ बैंक के अन्य खाताधारकों की समस्या बढ़ने वाली है। यह निर्णय राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा के आदेश पर लिया गया है। पूरे प्रदेश में बैंक ऑफ बड़ौदा में ही सभी परिषदीय विद्यालयों के बैंक खाते खोले जाने हैं। जिले में इस बैंक की शाखा बांसी और नौगढ़ में ही है, इस कारण यह बड़ी समस्या है।


बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत जिले में 2,262 प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक व कंपोजिट विद्यालय हैं। अब तक 14 ब्लॉक मुख्यालयों के नजदीक राष्ट्रीयकृत बैंकों में खाते खोलकर कार्य किए जाते थे, लेकिन नए आदेश से परेशानी बढ़ती नजर आ रही है। बीएसए देंवेंद्र कुमार पांडेय ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी किया है कि सभी विद्यालयों के प्रबंध समिति के बैंक खाते बैंक ऑफ बड़ौदा में खोल दिए जाएं। इसी बैंक खाते के माध्यम से बजट भेजा जाएगा।


आदेश प्राप्त होने के बाद जिले के 6,248 शिक्षक, 2,556 शिक्षामित्र व 277 अनुदेशकों में यह चर्चा का विषय बन गया है। सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को बैंक शाखा का चक्कर काटना पड़ेगा।


एकल विद्यालय में बंद होगी पढ़ाई
जिले में एकल विद्यालयों में एक ही शिक्षक हैं, ऐसे विद्यालयों के खाता संचालन के लिए आए दिन बच्चों को घर भेजकर विद्यालय में ताले लटकाने की नौबत आएगी, क्योंकि दूर के बैंक में आने-जाने में ज्यादा समय बीत जाएगा। योजना है कि बांसी शाखा से बांसी, डुमरियागंज, भनवापुर, इटवा, खुनियाव, मिठवल, खेसरहा, जोगिया और नौगढ़ शाखा से नौगढ़, शोहरतगढ़, बर्डपुर, बढ़नी, लोटन एवं उसका के विद्यालयों के बैंक खाते संचालित होंगे।


तकनीकी गड़बड़ी से नहीं पहुंची राशि
पूर्वांचल ग्रामीण बैंक का बड़ौदा यूपी बैंक में संविलियन होने के दौरान आई तकनीकी गड़बड़ी के कारण परिषदीय विद्यालयों में कंपोजिट ग्रांट एवं खेल का बजट पहुंचने में कठिनाई का सामना करना पड़ा। सर्वर धीमा, डाटा फीडिंग में लापरवाही के कारण जिले के 437 विद्यालयों में कंपोजिट ग्रांट की राशि नहीं भेजी जा सकी। शिक्षकों की चिंता है कि नए बैंक खाता के कारण भी ये समस्या आ सकती है।
वर्जन--
बेसिक शिक्षा विभाग के सभी विद्यालयों के बैंक खाते बैंक ऑफ बड़ौदा में खोले जाएंगे। यह निर्णय राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा के निर्देश पर लिया गया है। सभी बीएसए, कार्यालय लेखा कार्यालय, सर्व शिक्षा अभियान एवं कस्तूरबा गांधी विद्यालयों के इस बैंक में खाते खोल दिए गए हैं।
देवेंद्र कुमार पांडेय, बीएसए

बैंक शाखाओं में खुलेंगे विद्यालय प्रबंध समितियों के नए खाते Rating: 4.5 Diposkan Oleh: TET NEWS

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें