26 फ़र॰ 2022

प्राथमिक और उच्च प्राथमिक परिषदीय विद्यालयों में बच्चों के लिए खरीदी जाएंगी खेल किट

 एटा। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए खेल की किट खरीदी जाएंगी। इसके लिए एक करोड़ से अधिक रकम खर्च की जाएगी। यह रकम आवंटित भी कर दी गई है। खरीद में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए समिति बनाई जाएगी, जो किट की गुणवत्ता परखेगी।




बेसिक शिक्षा परिषद के 1691 विद्यालयों में बच्चों के लिए खेल किट खरीदने के लिए एक करोड़ 12 लाख 65 हजार रुपये शासन की ओर से आवंटित किए गए हैं। विभाग को रकम मिलने के बाद इसे विद्यालयों को भेज दिया गया है। प्राथमिक के 1129 विद्यालयों की खेल किटों के लिए पांच हजार रुपये प्रति विद्यालय के हिसाब से धनराशि भेजी गई है, जो 56 लाख 45 हजार रुपये हैं। वहीं उच्च प्राथमिक के 652 विद्यालयों को 10 हजार रुपये प्रति विद्यालय के हिसाब से 56 लाख 20 हजार धनराशि भेजी जा चुकी है।

शासन की ओर से दी गई रकम से बच्चों की रुचि की खेल किटें खरीदने के आदेश जारी किए गए हैं। कहा गया है कि शिक्षक अपने नहीं, बल्कि बच्चों की जिस खेल में रुचि हो, उसके आधार पर किटें खरीदें। किट की गुणवत्ता के लिए समिति बनाई गई है जो औचक निरीक्षण कर किसी भी विद्यालय की खेल किट का सत्यापन करेगी और गुणवत्ता की जांच रिपोर्ट बीएसए कार्यालय में सौंपेगी। जिला समन्वयक प्रशिक्षण डॉ. अरुण कुमार शर्मा ने बताया कि शासन की ओर से मिली रकम को विद्यालयों को भेजा गया है। इससे बच्चों की रुचि की खेल किट खरीदी जाएंगी। गुणवत्ता समिति भी गठित की गई है, जो सत्यापन के बाद रिपोर्ट सौंपेगी।

प्राथमिक और उच्च प्राथमिक परिषदीय विद्यालयों में बच्चों के लिए खरीदी जाएंगी खेल किट Rating: 4.5 Diposkan Oleh: TET NEWS

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें