26 फ़र॰ 2022

परिषदीय विद्यालय के गेट पर सजती हैं मीट मछली की दुकानें, प्रशासन बेखबर

 बरहज/देवरिया। 

बरहज नगर क्षेत्र के में स्थित एक उच्च प्राथमिक विद्यालय सामने रोजाना मीट मछली की दुकानें सजती हैं। इनसे उठने वाली दुर्गंध से बच्चे परेशान रहते हैं। वहीं छुट्टा कुत्तों के कारण बच्चे स्कूल आते जाते समय भयभीत रहते हैं। नई जगह पक्की दुकाने आवंटित होने के बावजूद दुकान यहीं जमे हुए हैं।


नगर क्षेत्र में उच्च प्राथमिक विद्यालय बरहज नंबर एक स्थित है। इसमें 345 बच्चे पढ़ते हैं। इसी परिसर में कस्तूरबा आवासीय बालिका विद्यालय भी है। इसमें सौ बालिकाओं का नामांकन है। यह बालिकायें चौबीस घंटे विद्यालय परिसर में रहकर पढ़ाई करती हैं। वहीं इसी परिसर में खंड शिक्षा अधिकारी बरहज ग्रामीण का कार्यालय भी है। परिसर के गेट के सामने मछली और मीट की दुकानें रोजाना सजती हैं। शाम होते होते यहां शराबी भी अपना अड्डा जमा लेते हैं। मीट मछली की दुकानों के चलते छुट्टा कुत्ते मंडराते रहते हैं। विद्यालय आने जाने वाले बच्चे इसके चलते भयभीत रहते हैं। गेट के सामने ही सड़क किराने आटो वाले अपना अनधिकृत स्टैंड बना रखे हैं। इनसे हर समय दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। मीट मछली की दुकानों की वजह से उठने वाली दुर्गंध से बच्चों को पढ़ाई करने में दिक्कत होती है। कस्तूरबा आवासीय बालिका विद्यालयों की बच्चियों को तो चौबीस घंटे इस दुर्गंध से पाला पड़ता है। शाम को परिसर के बाहर शराबियों के जमावड़े से आवासीय बालिका विद्यालय की शिक्षिकायें और बच्चियों में भय समाया रहता है। इस समस्या के से निपटने से परेशान उच्च प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक और बालिका विद्यालय की वार्डेन दोनो उच्चाधिकारियों को अवगत करा चुकी हैं। पर इसका समाधान नहीं निकल रहा है।

नगर पालिका ने दी है पक्की दुकानें

आसपास के लोगों का कहना है कि विद्यालय परिसर के बाहर व्यवसाय करने वाले मीट व मछली के दुकानदारों को कुछ वर्ष पूर्व नगरपालिका गौरा बरहज पुरानी जगह से करीब सौ मीटरदो मंजिला भवन बनवाकर पक्की दुकानें आवंटित कर चुकी है। यह दुकानदारा कुछ समय के लिए नई जगह पर दुकान लगाए, इसके बाद वापस पुरानी जगह विद्यालय परिसर गेट के सामने आकर व्यवसाय करने लगे।


विद्यालय के पास मीट मछली की दुकानों और अनधिकृत स्टैंड की समस्या प्रधानाध्यापक व वार्डेन ने पत्र लिखकर सूचित किया है। इसको संज्ञान में लेकर उपजिलाधिकारी बरहज को पत्र लिखकर अवगत करा दिया गया है। एसडीएम महोदय से दुकाने हटवाने का अनुरोध किया गया है।

ज्ञानचंद्र मिश्र
खंड शिक्षा अधिकारी नगर क्षेत्र, देवरिया/गौरा बरहज

परिषदीय विद्यालय के गेट पर सजती हैं मीट मछली की दुकानें, प्रशासन बेखबर Rating: 4.5 Diposkan Oleh: TET NEWS

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें