19 फ़र॰ 2022

बेसिक स्कूलों में लगेंगे ब्लूटूथ स्पीकर, प्रबंध समिति के माध्यम से होगी खरीद

 शाहजहांपुर। शाहजहांपुर जिले सभी परिषदीय विद्यालयों को तकनीक से जोड़ते हुए दो ब्लूटूथ स्पीकर दिए जाएंगे। स्पीकर खरीदने के लिए शाहजहांपुर जिले को बजट जारी कर दिया गया है। स्कूलों को डिजिटल तकनीक से जोड़ते हुए, बच्चों को डिजिटल माध्यम से पढ़ाई कराई जाएगी। किताबी ज्ञान के साथ डिजिटल कक्षाएं भी चलायी जाएंगी। जिले के 1826 प्राथमिक तथा 894 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में दो ब्लूटूथ स्पीकर खरीदने के लिए शासन स्तर से तैयारी की गई है। परिषदीय विद्यालयों की शैक्षिक गुणवत्ता बेहतर करने के लिए सरकार की तरफ से हमेशा नई-नई योजनाएं संचालित की जा रही हैं। अब ब्लूटूथ स्पीकर के जरिए शिक्षक अपने मोबाइल अथवा लैपटॉप के जरिए दीक्षा एप व यू-ट्यूब से प्राप्त ऑडियो छात्र-छात्राओं को सुनाएंगे। नए सत्र अप्रैल से शुरू होने वाले नए शैक्षिक सत्र से छात्र-छात्राओं को पढ़ाने में इसका उपयोग किया जा सके। स्पीकर के माध्यम से अंग्रेजी भाषा शिक्षण के साथ ही अन्य विषय वस्तु को बच्चे आसानी से सुन और समझ सकेंगे।




प्रबंध समिति के माध्यम से होगी खरीद
ब्लूटूथ स्पीकर की खरीदारी विद्यालय प्रबंधक समिति के माध्यम से होगी। इसके लिए प्रत्येक विद्यालय को उपलब्ध धन के अनुपात में एक निश्चित धनराशि विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।

समिति परखेगी गुणवत्ता व क्रियाशीलता
बीएसए सुरेंद्र सिंह ने बताया कि स्कूलों में खरीदे जाने वाले स्पीकर की गुणवत्ता क्रियाशीलता व उपयोग की जांच बीएसए की अध्यक्षता में गठित बीईओ मुख्यालय व जिला समन्वयक प्रशिक्षण की समिति करेगी। इन्हें कम से कम दस फीसदी स्कूलों में इन स्पीकर का भौतिक सत्यापन करना होगा। वहीं स्पीकर की गुणवत्ता खराब मिली तो इंचार्ज अध्यापक पर कार्रवाई की जाएगी। ब्लूटूथ इनबिल्ट स्पीकर की मदद से न केवल अंग्रेजी भाषा की शिक्षण सामग्री बल्कि अन्य विषय वस्तु व दीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध सामग्री को शिक्षक अपने मोबाइल या लैपटॉप को स्पीकर से कनेक्ट कर बच्चों के समक्ष प्रस्तुत कर सकेंगे।

बेसिक स्कूलों में लगेंगे ब्लूटूथ स्पीकर, प्रबंध समिति के माध्यम से होगी खरीद Rating: 4.5 Diposkan Oleh: TET NEWS

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें