30 मार्च 2022

परिषदीय स्कूलों की कक्षा 5 और 8 की कॉपी जांचेंगे गैर विद्यालयों के शिक्षक

 

बलरामपुर जिले के 1822 परिषदीय विद्यालयों की वार्षिक परीक्षाएं बीते दिन पूरी करा ली गई हैं। परीक्षा के बाद अब रिजल्ट तैयार करने में अध्यापक जुट गए हैं। कक्षावार सभी प्रश्नपत्रों के अंक निर्धारित कर दिए गए हैं। कक्षा-पांच की उत्तर पुस्तिकाएं 101 न्याय संसाधन केंद्रों पर और कक्षा आठ की उत्तर पुस्तिकाएं ब्लॉक संसाधन केंद्रों पर दूसरे विद्यालयों के शिक्षकों से जांच कराई जाएगी, बाको अन्य कक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाएं संबंधित विद्यालयों के शिक्षक स्वयं जांच करेंगे। प्रधानाध्यापकों को 30 मार्च तक रिजल्ट तैयार करके 31 मार्च को अंकपत्रों को वितरित करने का निर्देश दिया गया है।

बीएसए डॉ. रामचंद्र ने बताया कि शिक्षा सत्र 2021-22 में परिषदीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं की वार्षिक परीक्षाएं पूरी करा ली गई हैं। 1811 प्राथमिक, उच्च प्राथमिक कंपोजिट व 11 कस्तूरबा विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने वार्षिक परीक्षा दी है। कक्षा तीन से पांच के छात्र-छात्राओं की बीते दिन दोनों पालियों में सामाजिक विषय की लिखित व मौखिक परीक्षा दी है। कक्षा छह से आठ तक के सभी छात्र-छात्राओं की प्रथम पाली में सामाजिक विषय व द्वितीय पाली में संस्कृत/उर्दू विषय की परीक्षा कराई गई है। कक्षा 5 व आठ को छोड़कर अन्य के सभी उत्तर पुस्तिकाओं का संबंधित विद्यालय के शिक्षकों की तरफ से मूल्याकन करके रिजल्ट तैयार कराए जाएंगे।
कक्षा-5 की उत्तर पुस्तिकाओं का 101 पंचायत संसाधन केंद्र और कक्षा 8 की 10 नगर व ब्लॉक संसाधन केंद्रों पर गैर विद्यालयों के अध्यापकों से मूल्यांकन कराया जाएगा। वार्षिक परीक्षा के सभी प्रश्नपत्र 50 50 अंकों के होंगे कक्षा 2 व 3 में लिखित व मौखिक परीक्षा का अधिभार 50-50 प्रतिशत का होगा कक्षा 4 व 5 में लिखित 170 प्रतिशत व मौखिक 30 प्रतिशत अंक रखा गया है। परिषदीय विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों व कस्तूरबा विद्यालयों के वार्डेन को 30 मार्च तक रिजल्ट तैयार करके 31 मार्च को अंकपत्रों को वितरित करने का निर्देश दिया गया है। एक अप्रैल से नया शिक्षा सत्र शुरू करने की तैयारी की जा रही है।

परिषदीय स्कूलों की कक्षा 5 और 8 की कॉपी जांचेंगे गैर विद्यालयों के शिक्षक Rating: 4.5 Diposkan Oleh: TET NEWS

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें