Mar 29, 2022

परिषदीय विद्यालयों में 50 नंबर की परीक्षा, अंक मिलेंगे 100

 शामली। बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक की वार्षिक परीक्षाएं खत्म हो चुकी है। अब विद्यालयों में रिपोर्ट कार्ड (रिजल्ट) बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार 31 मार्च को रिपोर्ट कार्ड का वितरण किया जाना है। इस बार खास बात ये रहेगी कि वार्षिक परीक्षा में प्रत्येक प्रश्नपत्र में 50 नंबर की हुई है, लेकिन मूल्यांकन 100 अंकों के आधार पर किया जाएगा। शासन ने यह निर्णय इसलिए लिया है कि कोरोना की वजह से विद्यालय बंद रहने के कारण सत्र परीक्षा एवं अर्द्धवार्षिक परीक्षा नहीं हुई थी। रिपोर्ट कार्ड में सत्र एवं अर्द्धवार्षिक परीक्षा का कॉलम खाली रखा जाएगा।



जिले में कुल 596 प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कंपोजिट विद्यालय है। शैक्षिक सत्र 2021-22 में करीब 88705 विद्यार्थी पंजीकृत हैं। बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कक्षा एक से आठ तक किसी भी विद्यार्थियों की कक्षोन्नति नहीं रोकी जाएगी। रिपोर्ट कार्ड को लेकर जारी दिशा निर्देशों में कहा गया कि कोविड-19 महामारी की वजह से विद्यालय बंद होने के कारण सत्र परीक्षा एंव अर्द्धवार्षिक परीक्षा नहीं कराई जा सकी थी। इस वजह से रिपोर्ट कार्ड में सत्र परीक्षा व अर्द्धवार्षिक परीक्षा का कॉलम खाली रखा जाएगा। साथ ही प्रत्येक प्रश्नपत्र में वार्षिक परीक्षा के पूर्णांक एवं प्राप्तांक 100 अंकों के सापेक्ष परिवर्तित करते हुए रिपोर्ट कार्ड में अंकित किए जाएंगे। प्राथमिक विद्यालय लांक नंबर एक की प्रधानाध्यापिका सुवासिनी ने बताया कि उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन संबंधी शासन से जारी दिशा-निर्देश प्राप्त हो गए हैं। उसी के अनुसार रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जाएगा।
 शासन से मिलेगा प्रति रिपोर्ट कार्ड का खर्च दो रुपये
 शामली। शासन से जारी गाइड लाइन के अनुसार रिपोर्ट कार्ड के मुद्रण और वितरण का कार्य विकास खंड स्तर पर खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा किया जाएगा। मुद्रण हेतु प्रति रिपोर्ट कार्ड दो रुपये के हिसाब से धनराशि राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा की तरफ से उपलब्ध कराई जाएगी।
रिपोर्ट कार्ड के लिए जारी प्रमुख गाइड लाइन
- रिपोर्ट कार्ड का मुद्रण व वितरण विकास खंड स्तर पर खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा होगा।
- रिजल्ट में प्रयुक्त कागज का आकार 30 सेमी लंबाई, 21 मीटर चौड़ाई, जो फोल्ड करने पर 15 सेमी लंबाई और 21मीटर चौड़ाई का होगा।
- रिपोर्ट कार्ड का मुद्रण काले स्याही से एक रंग में किया जाएगा।
 
 

परिषदीय विद्यालयों में 50 नंबर की परीक्षा, अंक मिलेंगे 100 Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment