Mar 5, 2022

परीक्षा पास करें, चार साल तक हर माह मिलेंगे एक हजार रुपए

 बाराबंकी। परिषदीय व सहायता प्राप्त विद्यालयों में पढ़ रहे कक्षा 8 के गरीब तबके के छात्रों को चार साल तक हर महीने एक हजार रुपये छात्रवृत्ति पाने का मौका मिल रहा है। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा कराई जाएगी। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए बच्चों को 15 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यह परीक्षा पास करने वाले बच्चों को चार साल में कुल 48 हजार रुपये सीधे खाते में मिलेंगे।



जिले में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के अलावा सहायता प्राप्त विद्यालयों में करीब 38 हजार बच्चे कक्षा 8 की शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इनमें से जिन बच्चों के अभिभावकों की आय साल में डेढ़ लाख रुपये से कम है उन्हीं के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन में आय प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत करना होगा।

आरक्षण प्रमाण पत्र अपलोड करने की व्यवस्था भी है। जिसके आवेदन में आरक्षण प्रमाण पत्र अपलोड नहीं होगा उन्हें सामान्य श्रेणी का माना जाएगा। राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक व एआरपी आशुतोष आनंद अवस्थी बताते हैं कि परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन करने से लेकर परीक्षा देने तक की व्यवस्था पूरी तरह से निशुल्क है।
तीन घंटे में हल करने होंगे 180 प्रश्न
राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा में शामिल होने के लिए वेबसाइट www.entdata.co.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस परीक्षा में तर्कशक्ति के 90 प्रश्न, विज्ञान, गणित, सामाजिक अध्ययन विषय के भी 90 प्रश्न हल करने होंगे। इन 180 प्रश्नों को हल करने के लिए तीन घंटे का समय निर्धारित किया गया है।
कक्षा 8 में अध्ययनरत उन बच्चों को परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा जिनके अभिभावकों की वार्षिक आय डेढ़ लाख रुपये से कम है। आवेदन होने के बाद परीक्षा की तारीख, समय व स्थान घोषित किया जाएगा।
-अजय कुमार सिंह, बीएसए

परीक्षा पास करें, चार साल तक हर माह मिलेंगे एक हजार रुपए Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment