Mar 27, 2022

डीबीटी ऐप में अपलोड़ होगी बच्चों की फोटो, फिर मिलेगा यूनिफॉर्म का पैसा

 

डीबीटी ऐप में अपलोड़ होगी बच्चों की फोटो, फिर मिलेगा यूनिफॉर्म का पैसा, पढ़िए पूरी खबर 

मेरठ, परिषदीय विद्यालयों parishadiya vidyalaya में पढ़ने वाले छात्रों को इस बार नई यूनिफॉर्म, जूते-मोजों के लिए धनराशि तभी मिल सकेगी, जब वह पुरानी यूनिफॉर्म uniform दिखाएंगे। इसके लिए छात्रों को पूरी यूनिफॉर्म में फोटो पोर्टल Portel पर अपलोड Upload करनी होगी। पुष्टि होने के बाद ही उन्हें नए सत्र के लिए धनराशि मिलेगी।



बेसिक शिक्षा परिषद Basic shiksha parishad द्वारा यह निर्देश जारी किए गए हैं। इसके बाद ऐसे कई अभिभावकों की मुश्किलें बढ़नी शुरू हो गई हैं, जिन्होंने शासन द्वारा दी धनराशि का उपयोग यूनिफॉर्म uniform खरीदने में नहीं किया था।


सैकड़ों छात्रों ने नहीं खरीदी थी सामग्री 


वित्तीय वर्ष 2021-22 में शासन Government ने यूनिफॉर्म, जूते-मोजे, स्कूल बैग खरीदने के लिए धनराशि आवंटित की थी। प्रत्येक छात्र को शासन द्वारा 11 सौ रुपये rupya की धनराशि सामग्री क्रय करने के लिए दी गई थी। हालांकि धनराशि मिलने के बाद भी सैकड़ों ऐसे छात्र सामने आए थे, जिनके अभिभावकों ने धनराशि का उपयोग छात्रों के लिए सामग्री क्रय करने में नहीं किया था। वहीं ऐसे भी छात्र हैं, जिन्हें धनराशि हस्तांतरित ही नहीं हुई थी। बीएसए BSA योगेंद्र कुमार ने बताया कि इस संबंध में सभी विद्यालयों के शिक्षकों teacher और खंड शिक्षा अधिकारियों को शासन के निर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया है।


शासन के निर्देशों के तहत यूनिफॉर्म


जूते-मोजे, स्कूल बैग के लिए छात्रों को धनराशि खातों में दी जाएगी। डीबीटी DBT के जरिए उन्हें धनराशि बेसिक शिक्षा विभाग Basic shiksha vibhag भेजेगा। इसके लिए सभी छात्रों के सही खाते नंबर लेकर उन्हें वेरीफाई verify किया जाएगा। सभी को आधार से लिंक करवाना जरूरी होगा

डीबीटी ऐप में अपलोड़ होगी बच्चों की फोटो, फिर मिलेगा यूनिफॉर्म का पैसा Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment