Apr 8, 2022

यूपीएसएसएससी 100 दिनों में विभिन्न विभाग 21570 पदों पर भर्ती के लिए कराएगा परीक्षा

 

लखनऊ । उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) अगले 100 दिनों में विभिन्न विभागों के कुल 13,685 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन प्रकाशित करेगा। आयोग 21,570 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षाएं आयोजित करेगा। इस अवधि में आयोग की ओर से 13,041 पदों के रिजल्ट घोषित किये जाएंगे।

वर्ष 2022-23 के दौरान विभिन्न विभागों में सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा के आधार पर की जाने वाली भर्तियों के लिए संबंधित विभाग उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को 30 अप्रैल तक अधियाचन भेज देंगे। कार्मिक विभाग इसकी व्यवस्था बना रहा है।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से अधियाचन भेजने की प्रक्रिया में तेजी लाने और इसे जवाबदेह बनाने के लिए विभागों की ओर से अभियाचनों को पोर्टल के माध्यम से आनलाइन भेजने की व्यवस्था की जाएगी। इससे चयन प्रक्रिया की प्रभावी निगरानी हो सकेगी।


कार्मिक विभाग ने यह भी तय किया है कि अगले 100 दिनों में वह ज्येष्ठता के आधार पर की जाने वाली पदोन्नतियों के मानक निर्धारित करने के लिए नीति/शासनादेश जारी करेगा। अभी राज्य सरकार की सेवाओं में प्रमोशन के लिए अनुपयुक्त को अस्वीकार करते हुए ज्येष्ठता के आधार पर की जाने वाली पदोन्नतियों के लिए कोई मार्गदर्शक सिद्धांत नहीं है।

इसकी वजह से विभिन्न चयन समितियां अलग-अलग मानक अपनाती हैं जिससे चयन में एकरूपता नहीं होती है। मार्गदर्शी सिद्धांतों के लागू होने से सरकारी कर्मचारियों के बारे में विभागीय चयन समितियों को निर्णय लेने में आसानी होगी और वस्तुनिष्ठ, पारदर्शी व समरूपी तरीके से प्रोन्नति की कार्यवाही की जा सकेगी।

यूपीएसएसएससी 100 दिनों में विभिन्न विभाग 21570 पदों पर भर्ती के लिए कराएगा परीक्षा Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment