Apr 11, 2022

प्राथमिक स्कूलों में 200 दिन, उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 220 दिन होगी पढ़ाई

 मऊ। बेसिक शिक्षा विभाग ने शैक्षिक सत्र 2022-23 में परिषदीय विद्यालयों के लिए शैक्षिक कैलेंडर जारी कर दिया है। पूरे सत्र में प्राथमिक स्कूलों में 200 दिन तथा उच्च प्राथमिक में 220 दिन पढ़ाई होगी। शिक्षक के लिए प्रति सप्ताह 45 घंटा निर्धारित किया गया है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने इस आशय का निर्देश खंड शिक्षा अधिकारियों को जारी किया है। जिले में 1208 परिषदीय विद्यालयों में 1.59 लाख बच्चे अध्ययनरत हैं। 



एक अप्रैल से नया शिक्षा सत्र शुरू हो गया है। कोरोना संक्रमण के चलते लंबे समय से स्कूल बंद रहने के चलते पठन पाठन पर विपरीत असर पड़ा है। इसके चलते वर्ष 2021-22 में आरटीई के मानक के अनुसार शिक्षण कार्य नहीं हो सका। आंकड़ों के अनुसार प्राथमिक स्कूलों में 133 तथा उच्च प्राइमरी में 141 शिक्षण दिवसों में ही शिक्षण कार्य कराया जा सका है। शासन ने नए शिक्षा सत्र 2022-23 के लिए शैक्षिक कैलेंडर जारी किया है। इसके तहत पूरे सत्र में प्राथमिक स्कूलों में 200 दिन तथा उच्च प्राइमरी में 220 दिन पढ़ाई होगी। 



शिक्षक के लिए प्रति सप्ताह 45 घंटा निर्धारित किया गया है। नए शिक्षा सत्र में पहली से आठवीं तक के सभी विद्यार्थियों को यूनिफार्म, स्वेटर, जूता, मोजा, स्कूल बैग खरीदने के लिए धनराशि डीबीटी के माध्यम से बच्चों के माता पिता व अभिभावक के खाते में भेजी जानी है। ऐसे में शिक्षक उनका संपूर्ण ब्योरा एकत्र करने के साथ ही बच्चों का ब्योरा प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करेंगे। जिन बच्चों का आधार कार्ड नहीं बना है उनका प्राथमिकता के आधार पर बनवाया जाना है। इसके अलावा स्कूल चलो अभियान, हाउस होल्ड सर्वे सहित तमाम कार्य को कार्ययोजना बनाकर पूरा किया जाने का निर्देश दिया गया है।

प्राथमिक स्कूलों में 200 दिन, उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 220 दिन होगी पढ़ाई Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment