20 अप्रैल 2022

राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के मिशन से रूबरू होंगे शिक्षक

 

नई दिल्ली। राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 मिशन से टीजीटी शिक्षक रूबरू होंगे। इसके लिए नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने अटल आदर्श विद्यालयों और नवयुग विद्यालयों में चार दिवसीय कार्यशाला आरंभ करा दी है। कार्यशाला का सोमवार को शुभारंभ हुआ। चार दिवसीय कार्यशाला में दो समूहों में 450 शिक्षक शामिल होंगे।


कार्यशाला उद्घाटन का एनडीएमसी के अध्यक्ष धर्मेंद्र ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उन्होंने कहा कि यह कार्यशाला राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के विजन और मिशन सहित तमाम पहलुओं के बारे में जानकारी प्रदान करेगी। उन्होंने सभी शिक्षकों से आग्रह किया कि शिक्षा नीति से जुड़े सभी पहलुओं को समझते हुए लागू करें। ताकि इसे शत प्रतिशत परिणाम मिल सके। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में छात्रों ने ऑन लाइन मोड में पढ़ाई की। इस दौरान एनडीएमसी ने शिक्षा से संबंधित दो यू ट्यूब चैनल लॉच
किए हैं। शिक्षकों ने इन चैनलों पर लगातार अपने शैक्षिक वीडियो अपलोड किए। ताकि छात्रों को फायदा मिल सके। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि एनडीएमसी ने 10 वीं और 12वीं कक्षा के कुछ छात्रों को टैबलेट पहले ही उपलब्ध करा दिए हैं। इन कक्षाओं के अन्य छात्रों के साथ-साथ सभी एनडीएमसी व नवयुग स्कूलों के शिक्षकों को भी टैबलेट उपलब्ध कराए जाएंगे। इस अवसर पर पालिका परिषद के वित्तीय सलाहकार पुष्कल उपाध्याय ने कहा कि कार्यशाला में शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के उद्देश्यों से रूबरू किया जाएगा। कार्यशाला के विभिन्न सत्रों को प्रो. दिनेश कुमार, प्रो. मेघनाथन, प्रो. पवन सुधीर और प्रो. वालजावर द्वारा संबोधित किया जाएगा। पालिका परिषद के निदेशक (शिक्षा) आरपी. सती ने बताया कि कार्यशाला में 450 टीजीटी शिक्षक भाग लेंगे।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के मिशन से रूबरू होंगे शिक्षक Rating: 4.5 Diposkan Oleh: TET NEWS

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें