Apr 16, 2022

यूपी बोर्ड परीक्षा के बाद अब मूल्यांकन की तैयारी, 23 अप्रैल से जांची जाएंगी का कपिया

 

गोरखपुर । गोरखपुर जिले में यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा समाप्त होने के साथ-साथ मूल्यांकन की तैयारी शुरू हो गई है। बोर्ड ने 23 अप्रैल से कापियों के मूल्यांकन को लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश जारी कर दिया है। जनपद में इस बार पांच मूल्यांकन केंद्रों पर हाईस्कूल व इंटर की कापियां जंचेंगी। इन केंद्रों में राजकीय जुबिली इंटर कालेज, एमएसआइ इंटर कालेज, मारवाड़ इंटर कालेज, एमपी इंटर कालेज तथा सेंट एंड्रयूज इंटर कालेज शामिल हैं।


सीसी कैमरे के निगरानी में होगा मूल्यांकन: परीक्षा की तरह ही मूल्यांकन कार्य भी सीसी कैमरे की निगरानी में होगा। मूल्यांकन कक्ष राज्य व जिला स्तरीय कंट्रोल रूम से जुड़ा रहेगा। अधिकारियों को निगरानी के लिए लगाया जा रहा है। कंट्रोल रूम में प्रशासनिक व विभागीय अधिकारियों की तैनाती की जाएगी। बुधवार को परीक्षा समाप्त होने के बाद कड़ी सुरक्षा के बीच कापियां जिले के उप संकलन केंद्र से राजकीय जुबिली इंटर कालेज स्थित मुख्य संकलन केंद्र पर जमा कराई गईं। मुख्य संकलन केंद्र से उत्तर पुस्तिकाओं को यूपी बोर्ड की ओर से एलाट जिलों में भेजा जाएगा।

30 अप्रैल तक अपलोड करने होंगे आंतरिक मूल्यांकन के अंक: बोर्ड ने जिला विद्यालय निरीक्षकों को हाईस्कूल के आंतरिक मूल्यांकन के अंक 30 अप्रैल तक बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश दिए हैं। 10वीं के सभी विषयों के लिए आवंटित 100 नंबर में से 70 अंकों की बोर्ड परीक्षा होती है। शेष 30 अंकों के लिए 10-10 अंकों के तीन सत्रीय कार्य होते हैं, जिसे आंतरिक मूल्यांकन कहते हैं। इसके अलावा हाईस्कूल व इंटर के नैतिक, योग, खेल एवं शारीरिक शिक्षा की लिखित एवं प्रयोगात्मक परीक्षा के अंक भी बाेर्ड की वेबसाइट पर स्कूलों को 30 अप्रैल तक अपलोड करने होंगे।
 
अधिकारी बोले: जिला विद्यालय निरीक्षक ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया ने बताया कि सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद ने विभागीय अधिकारियों के साथ आनलाइन बैठक कर 23 अप्रैल से कापियों के मूल्यांकन शुरू करने की जानकारी दी है। हालांकि अभी लिखित कोई आदेश प्राप्त नहीं हुआ है, लेकिन उनके निर्देश के क्रम में मूल्यांकन की तैयारी शुरू कर दी गई है। मुख्यालय स्थित पांच मूल्यांकन केंद्र तय कर सूची बोर्ड को भेज दी गई है। कापियों का मूल्यांकन सीसी टीवी कैमरे की निगरानी में कराई जाएगी।

यूपी बोर्ड परीक्षा के बाद अब मूल्यांकन की तैयारी, 23 अप्रैल से जांची जाएंगी का कपिया Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment