17 अप्रैल 2022

चयन बोर्ड को मिले 7200 पदों के अधियाचन, एडेड माध्यमिक विद्यालयों के रिक्त पदों में प्रधानाचार्य, टीजीटी, पीजीटी शामिल

 प्रयागराज : प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाचार्य से लेकर प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक और प्रवक्ताओं की कमी है। वर्ष 2021 में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी) और प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (पीजीटी) भर्ती में 15 हजार से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती की। 




इसके अलावा प्रधानाचार्य से लेकर टीजीटी और पीजीटी के लिए कुल 7200 से ज्यादा पदों के लिए चयन बोर्ड को नया अधियाचन प्रदेश के जिला विद्यालय निरीक्षकों से मिला है। टीजीटी, पीजीटी 2021 के साथ प्रधानाचार्य भर्ती-2013 सहित कई पुरानी भर्तियों को संपन्न कराने के दौरान चयन बोर्ड ने प्रदेश के सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों से नए अधियाचन मांगे थे। जिला विद्यालय निरीक्षकों ने अधियाचन चयन बोर्ड को भेज दिए हैं। 


यह सभी अधियाचन आनलाइन मिले हैं। नए अधियाचन में विज्ञापन वर्ष 2019-20 के तहत प्रधानाचार्य के 1400 से ज्यादा पद हैं। इसके अलावा विज्ञापन वर्ष 2022 के तहत टीजीटी के करीब 4500 एवं प्रवक्ता के लगभग 850 पदों के लिए अधियाचन मिला है। 2022 के विज्ञापन वर्ष में प्रधानाचार्य के 450 से ज्यादा पदों के लिए जिलों से अधियाचन चयन बोर्ड को भेजा गया है। यह अधियाचन जिलों से दिसंबर 2021 में प्राप्त हुए हैं। इधर, भर्ती की स्थिति यह है कि चयन बोर्ड पुरानी भर्तियों को पूरा करने में ऐसा व्यस्त हुआ कि नई भर्ती का नंबर ही नहीं आ पाया। जब तक नई भर्तियों का नंबर आता, तब तक चयन बोर्ड में कार्यरत पांच सदस्य अपना कार्यकाल पूरा कर सेवामुक्त हो गए। स्वीकृत दस सदस्यों में पांच पद पहले से ही रिक्त थे। इस तरह चयन बोर्ड के सदस्य विहीन हो जाने से चयन प्रक्रिया ठप है और बेरोजगार युवा भर्ती विज्ञापन आने का इंतजार कर रहे हैं।

चयन बोर्ड को मिले 7200 पदों के अधियाचन, एडेड माध्यमिक विद्यालयों के रिक्त पदों में प्रधानाचार्य, टीजीटी, पीजीटी शामिल Rating: 4.5 Diposkan Oleh: TET NEWS

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें