8 अप्रैल 2022

यूपी के एडेड माध्यमिक कालेजों में 7268 पदों पर होगी शिक्षकों की भर्ती

 


उत्तर प्रदेश के 4512 अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) माध्यमिक कालेजों के लिए 7268 शिक्षकों की भर्ती होगी। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसएसबी) को प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक, प्रवक्ता व संस्था प्रमुख यानी प्रधानाचार्य के पदों का आनलाइन अधियाचन दिसंबर माह ही मिला था। अब इन पदों का सत्यापन कराने के निर्देश हुए हैं, इसके बाद भर्ती की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी।

एडेड माध्यमिक कालेजों में वर्ष 2022 के लिए रिक्त पदों का ब्योरा चयन बोर्ड ने दिसंबर 2021 में मांगा था। तीन से 20 दिसंबर तक चयन बोर्ड को जिला विद्यालय निरीक्षकों ने 7268 रिक्त पदों का अधियाचन भेजा। इन पदों के सापेक्ष चयन होने पर उनके भुगतान आदि में परेशानी न हो इसके लिए आनलाइन अधियाचन का सत्यापन होना है। चयन बोर्ड 16 से 25 अप्रैल तक पोर्टल खोलने जा रहा है, ताकि डीआइओएस उनका सत्यापन कर सकें।


नए अधियाचन के लिए अलग से खुलेगा पोर्टल : चयन बोर्ड ने डीआइओएस को निर्देश दिया है कि इस दौरान कोई नया अधियाचन नहीं भेजा जाएगा। नई रिक्तियों को दर्ज कराने यानी अधियाचन के लिए पोर्टल अलग से खोला जाएगा।

डीआइओएस होंगे जिम्मेदार : चयन बोर्ड के सचिव नवल किशोर ने बताया कि नियुक्ति के संदर्भ में कोई विवाद न हो और चयन के बाद वेतन भुगतान में कोई कठिनाई न हो इसलिए सत्यापन करना अनिवार्य है। इसमें जिला विद्यालय निरीक्षकों को अधियाचित पदों पर कोई विवाद न होने को प्रमाणित करना होगा। सत्यापन रिपोर्ट भी डीआईओएस को आनलाइन भेजनी होगी। जिन पदों को डीआइओएस प्रमाणित नहीं करेंगे, उसे भी सत्यापित मानते हुए विज्ञापन निकाला जाएगा। यदि इसमें कोई गड़बड़ी होती है तो डीआइओएस इसके जिम्मेदार होंगे।



मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपेक्षा की है कि एडेड स्कूलों में प्रधानाचार्यों, प्रधानाध्यापकों, प्रवक्ता व सहायक अध्यापकों के रिक्त पदों पर शतप्रतिशत भर्ती हो। ये रिक्त पद 2021 दिसम्बर तक के हैं। स्कूलों में 31 मार्च को शिक्षकों की सेवानिवृत्ति होती है। लिहाजा ये पद अब बढ़ गए होंगे लेकिन अब नए सिरे से इनका अधियाचन होगा।

इन पदों पर होगी भर्ती

प्रशिक्षित शिक्षक : 4500
प्रवक्ता :  850
संस्था प्रधान : 465
संस्था प्रधान (2019) : 1453

यूपी के एडेड माध्यमिक कालेजों में 7268 पदों पर होगी शिक्षकों की भर्ती Rating: 4.5 Diposkan Oleh: TET NEWS

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें