1 अप्रैल 2022

पहली अप्रैल से आंगनबाड़ी केंद्रों पर लगेगी प्री-प्राइमरी की क्लासेज

 पीलीभीत, । पहली अप्रैल से नए शैक्षिक सत्र का आगाज हो जाएगा। स्कूल-कालेजों में नए सत्र की तैयारियां तेजी से की जा रही हैं। इसी क्रम में जिले के परिषदीय स्कूलों के कैंपस में बने आंगनबाड़ी केंद्रों में पहली अप्रैल से प्री-प्राइमरी की क्लासेज शुरू हो जाएगी। इस दिशा में विभागीय अफसरों ने तैयारियां तेज कर दी हैं। 




बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत स्कूल में आंगनबाड़ी केंद्र बनाए गए हैं, जहां पर आंगनबाड़ी कार्यकत्री बच्चों के स्वास्थ्य की जांच करती है। बच्चों के अभिभावकों को दलिया समेत अन्य चीजों को दिया जाता है। नई शिक्षा नीति में आंगनबाड़ी केंद्रों पर आने वाले बच्चों को प्री-प्राइमरी की शिक्षा दी जाएगी। इसके लिए जनपद की आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। 


ताकि आने वाले समय में नौनिहालों को पढ़ाने का दायित्व संभाल सकेगी। जिला कार्यक्रम अधिकारी अरविंद कुमार का कहना है कि जिन परिषदीय स्कूल कैंपस में आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किए जा रहे हैं। वहां पर बच्चों को पहली अप्रैल से प्री-प्राइमरी की शिक्षा देने का काम शुरू कर दिया जाएगा। इस संबंध में दिशा निर्देश जारी किए जा चुके हैं। जिलेभर में कुल 1960 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किए जा रहे हैं।

पहली अप्रैल से आंगनबाड़ी केंद्रों पर लगेगी प्री-प्राइमरी की क्लासेज Rating: 4.5 Diposkan Oleh: TET NEWS

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें