Apr 11, 2022

बीएसए ने कम नामांकन वाले स्कूलों का किया निरीक्षण

 सोनभद्र। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिवंश कुमार और जिला कार्यक्रम अधिकारी अजीत कुमार ने शुक्रवार को घोरावल ब्लॉक के सबसे कम नामांकन वाले छह परिषदीय विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। गांवों में जाकर अभिभावकों से बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित किया।



बीएसए सबसे पहले प्राथमिक विद्यालय अठौना पहुंचे। यहां कुल नामांकित 15 बच्चों के सापेक्ष सात उपस्थित थे। विद्यालय तक पहुंचने के लिए रास्ता नहीं था। स्कूल में बिजली नहीं थी। इस पर उन्होंने प्रधानाध्यापक को चेतावनी दी। कहा कि शत प्रतिशत नामांकन करते हुए विद्यालय में 80 प्रतिशत बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित कराते हुए एक सप्ताह में सुनिश्चित कराएं।

प्राथमिक विद्यालय दुबखिली में नामांकित 31 के सापेक्ष 18 बच्चे उपस्थित मिले। विद्यालय में कनेक्शन है पर बाउड्रीवाल नहीं है। प्राथमिक विद्यालय राजिम में 46 बच्चों के सापेक्ष 16 उपस्थित मिले। कम्हरिया में नामांकित 36 के सापेक्ष 23 उपस्थित मिले। इसके बाद प्राथमिक विद्यालय मुंगेहरी का निरीक्षण किया। यहां 52 बच्चों के सापेक्ष 41 बच्चे मिले। निरीक्षण के दौरान शिक्षक उपस्थित मिले। कायाकल्प का काम शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। प्राथमिक विद्यालय महुअरिया में नामांकित 36 बच्चों के सापेक्ष 28 उपस्थित मिले। विद्यालय भवन जर्जर मिला। सभी विद्यालयों में स्कूल चलो अभियान की भी समीक्षा की गई। इस दौरान अभिभावकों से मिलकर बच्चों को नियमित स्कूल भेजने के लिए प्रेरित किया। चेताया कि लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बीएसए ने कम नामांकन वाले स्कूलों का किया निरीक्षण Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment