8 अप्रैल 2022

फर्जी तरीके से कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी लगवाकर परीक्षा केंद्र पहुंचा प्रबंधक का बेटा, गिरफ्तार

आगरा में यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट भौतिक विज्ञान विषय की परीक्षा के दौरान धरम अमरदीप इंटर कॉलेज, शमसाबाद में बृहस्पतिवार को केंद्र पर प्रबंधक का बेटा मिला, उसने फर्जी तरीके से अपनी ड्यूटी कक्ष निरीक्षक के रूप में लगवा रखी थी। मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक (जेडी) डॉ. मुकेश अग्रवाल के निरीक्षण में वह पकड़ में आया। उसे पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया। केंद्र व्यवस्थापक ने थाने में तहरीर दे दी है।

जेडी उड़नदस्ते के साथ बृहस्पतिवार दोपहर 02:05 बजे धरम अमरदीप इंटर कॉलेज पहुंचे। गेट के पास 30 से 35 विद्यार्थी खड़े थे। एक व्यक्ति उनसे बात कर रहा था। जेडी ने व्यक्ति से पूछा कि गेट पर विद्यार्थियों की भीड़ क्यों जुटा रही है, इस पर व्यक्ति ने खुद को कक्ष निरीक्षक बताया और पहचानपत्र दिखाया जिस पर नाम नरेश्वर सिंह लिखा हुआ था।

नहीं दे सका संतोषजनक जवाबउनसे जेडी को बताया कि विद्यार्थियों के पास रजिस्ट्रेशन नहीं है, इसलिए उनको रोका गया है। जेडी ने पूछा कि मामले की जानकारी डीआईओएस को दी है या नहीं, इस पर वह संतोषजनक जवाब नहीं दे सका। इसके बाद जेडी केंद्र व्यवस्थापक के पास पहुंचे, उनसे परीक्षा से जुड़ी जानकारी करने लगे, वहां भी नरेश्वर बार-बार बीच में बोल रहा था, शक होने पर जेडी ने केंद्र व्यवस्थापक से उसके बारे में पूछा, तो पता चला कि वह प्रबंधक का बेटा है।जेडी ने रिकॉर्ड की जांच कराई तो पता चला कि वह वर्तमान में विद्यालय में शिक्षक नहीं है, बोर्ड के सॉफ्टवेयर में भी उसका नाम कक्ष निरीक्षक के तौर पर नहीं भेजा गया। पुलिस को मामले की जानकारी दी गई। एसओ परीक्षा केंद्र पर पहुंचे, नरेश्वर को उनके सुपुर्द कर दिया गया। बाद में केंद्र व्यवस्थापक व सेक्टर मजिस्ट्रेट की ओर से तहरीर थाने में दी गई।आईटीआई का छात्र छोटे भाई की जगह दे रहा था परीक्षाखंदौली के जवाहर इंटर कॉलेज में बृहस्पतिवार को दूसरी पाली में इंटरमीडिएट भौतिक विज्ञान की परीक्षा के दौरान केंद्र व्यवस्थापक ने एक युवक को अपने छोटे भाई की जगह परीक्षा देते पकड़ा। युवक को पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया।
 
जवाहर इंटर कॉलेज के केंद्र व्यवस्थापक विजेंद्र सिंह सिकरवार ने बताया कि पंकज निवासी जमाल नगर भैंस थाना बरहन खंदौली के नगला हर सुख में स्थित आरसी उदैनिया में इंटर का छात्र है। बृहस्पतिवार को दूसरी पाली में भौतिक विज्ञान की परीक्षा पंकज के स्थान पर उसका बड़ा भाई आकाश दे रहा था।
 
 
प्रवेश पत्र की जांच में आकाश पर शक हुआ। पूछताछ की गई, तो उसने सच उगल दिया। बताया कि छोटा भाई पंकज की जगह वह परीक्षा देने आया है। दोनों की शक्ल मिलती है, इसका फायदा उठाकर आकाश ने गत दो प्रश्नपत्रों की भी परीक्षा पंकज की जगह दी थी। आकाश को पुलिस के हवाले कर दिया गया है।थाना प्रभारी विपिन कुमार गौतम ने बताया कि भाई के स्थान पर परीक्षा देते युवक को पकड़ा गया है। तहरीर मिलने पर मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। पूछताछ में आकाश ने बताया कि वह आईटीआई का छात्र है। पीजीएम आईटीआई मथुरा से फिटर आईटीआई कर रहा है। उसका भाई पंकज दो बार फेल हो चुका था, इसलिए वह उसके स्थान पर परीक्षा दे रहा था।

31171 ने दी इंटर भौतिक विज्ञान विषय की परीक्षाबृहस्पतिवार को यूपी बोर्ड की परीक्षा महज एक पाली में हुई। दोपहर 02:00 से शाम 05:15 बजे तक इंटरमीडिएट की भौतिक विज्ञान विषय की परीक्षा में पंजीकृत 34824 में से 31171 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी और 3653 अनुपस्थित रहे। इंटरमीडिएट अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा में 7098 परीक्षार्थी पंजीकृत रहे। 6591 परीक्षा में शामिल हुए और 507 अनुपस्थित रहे।

 

फर्जी तरीके से कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी लगवाकर परीक्षा केंद्र पहुंचा प्रबंधक का बेटा, गिरफ्तार Rating: 4.5 Diposkan Oleh: TET NEWS

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें