Apr 17, 2022

इंटर कॉलेज और माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी

 Kushinagar, पडरौना। जिले के 13 राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय और सात राजकीय इंटर कॉलेज प्रधानाध्यापक, प्रधानाचार्य प्रवक्ता और सहायक अध्यापकों की कमी से जूझ रहे हैं। इन विद्यालयों में 159 पद खाली हैं। इससे इन विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित हो रही है।

जनपद में 13 राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय और सात राजकीय इंटर कॉलेज संचालित होते हैं। इनमें चार हजार से अधिक छात्र-छात्राओं का नामांकन हैं। राजकीय स्कूलों की स्थापना के बाद लोगों को अपने बच्चों की पढ़ाई बेहतर पढ़ाई होने की उम्मीद जगी थी। विभाग की तरफ से इन विद्यालयों में नामांकित छात्र-छात्राओं को पढ़ाने के लिए राजकीय विद्यालयों में पर्याप्त संख्या में शिक्षण और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के पद सृजित किए गए, लेकिन जिले में स्वीकृत पदों के सापेक्ष अधिकांश रिक्त हैं। शिक्षकों की कमी से जूझ रहे इन विद्यालयों में शिक्षक एक से दो कक्षाओं के विद्यार्थियों को एक पास बैठाकर पढ़ा रहे हैं। इससे इन विद्यालयों में नामांकित छात्र-छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित हो रही है।


राजकीय स्कूलों में रिक्त पदों की सूचना शासन को भेजी गई है। हाल में हुई भर्ती के बाद जो शिक्षक जिले को मिले थे, उन्हें कार्यभार ग्रहण करा दिया गया है। इसके बाद भी रिक्त पड़े पदों की सूचना विभाग के उच्चाधिकारियों को दे दी गई है। आयोग की तरफ से शिक्षक मिलते ही संबंधित विद्यालयों में शिक्षकों को भेज दिया जाएगा।
- मनमोहन शर्मा, डीआईओएस, कुशीनगर

इंटर कॉलेज और माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment