19 अप्रैल 2022

करीब दो दर्जन स्‍कूलों के हेडमास्‍टरों की थानेदारी होगी समाप्‍त

 

करीब दो दर्जन स्‍कूलों के हेडमास्‍टरों की थानेदारी होगी समाप्‍त,शिक्षक नेताओं व प्रधानाध्‍यापकों की मनमानी के चलते रुका संविलियन 

नगर क्षेत्र में संचालित बेसिक शिक्षा परिषद basic shiksha parishad के करीब दो दर्जन स्कूलों school से हेडमास्टरों Headmaster की 'थानेदारी' समाप्त हो जाएगी। एक ही परिसर में संचालित एक या उससे ज्यादा सरकारी स्कूलों school का संविलियन कर एक विद्यालय vidyalaya बनाने का काम किया जाएगा।
वहां पर दो-दो प्रधानाध्यापकों की बजाय एक ही प्रधानाध्यापक Headmaster की जिम्मेदारी तय होगी। इसको लेकर हेडमास्टरों Headmaster की शिक्षक संघों के साथ मिलकर राजनीति पहले से ही हावी रही है। किसी न किसी तरह से शिक्षक Teacher राजनीति या अन्य माध्यमों से दबाव बनाकर इस काम को होने से रोकने के सारे प्रयास किए जा चुके हैं। नगर क्षेत्र में संविलियन का काम शुरू करने की योजना तैयार कर ली गई है। पिछले सत्र से शुरू किए गए इस संविलियन के काम में ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों school को तो संविलित कर दिया गया लेकिन नगर क्षेत्र के करीब दो दर्जन विद्यालय vidyalaya अभी भी छूटे हुए हैं। एक ही परिसर में दो हेडमास्टर Headmaster के साथ दो-दो स्कूल school संचालित हो रहे हैं।
 
शिक्षक नेताओं व प्रधानाध्‍यापकों की मनमानी के चलते रुका संविलियन
सूत्रों का कहना है कि नगर क्षेत्र के विद्यालयों vidyalaya में शिक्षक Teacher नेताओं leader's व प्रधानाध्यापकों Headmaster की मनमानी के चलते संविलियन का काम रुका हुआ है। वे स्कूलों school का संविलियन कर हेडमास्टर का चार्ज छोड़ना नहीं चाह रहे हैं। बीएसए BSA सतेंद्र कुमार ढाका ने बताया कि, कोरोना काल के चलते कुछ विद्यालयों vidyalaya के संविलियन का काम अटक गया था। छात्र संख्या, शिक्षक Teacher संख्या व स्कूलों की सूची तैयार कराई जा रही है। जुलाई July से पहले या जुलाई की शुरुआत तक नगर क्षेत्र में संविलियन का काम पूरा करा लिया जाएगा।
 

करीब दो दर्जन स्‍कूलों के हेडमास्‍टरों की थानेदारी होगी समाप्‍त Rating: 4.5 Diposkan Oleh: TET NEWS

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें