Apr 11, 2022

बेसिक शिक्षा अधिकारी ने की बड़ी कार्यवाही: प्रभारी प्रधानाध्यापक से चार्ज छीना,दो शिक्षामित्रों का मानदेय रोका

हाथरस: बेसिक शिक्षा परिषद  के स्कूलों  को एक तरह कान्वेंट स्कूलों school के बराबर लाने की लंबी चौड़ी बात हो वहीं दूसरी ओर इन स्कूलों  में प्राइवेट स्कूलों की तुलना में कई गुना वेतन लेने के बावजूद न तो बच्चों को पढ़ाया जा रहा है और उन्हें शासन  से मिलने वाले अनुदान से खेल या खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है, उसकी गुणवत्ता भी निम्न स्तर की है। BSA जिला बेसिक शिक्षाधिकारी शाहीन द्वारा किए गए सात विद्यालयों  के निरीक्षण में गुणवत्ता खराब मिलने पर एक प्रधानाध्यापक  के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की है वहीं दूसरे मामले में प्रभारी प्रधानाध्यापक  से चार्ज छीनकर कनिष्ठ अध्यापक  को दिया है।





अगले आदेश तक पूरे स्‍टाफ का वेतन रोका

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी शाहीन BSA ने शुक्रवार Friday को सासनी ब्लाक के संविलियन विद्यालय vidyalaya छौंड़ा में निरीक्षण किया था। इसमें 290 की तुलना में 62 उपस्थित मिले। विद्यालय vidyalaya में स्टाफ तो मिला लेकिन पढ़ाई नहीं हो रही थी। प्रभारी प्रधानाध्यापक Headmaster द्वारा खेल किट का सामान दिखाए जाने पर बिल से मिलान करने पर पूरा सामान नहीं मिला। कुछ सामान घर होना बताया। जो सामान था उसकी गुणवत्ता अच्छी नहीं थी। खेल किट की एंट्री रजिस्टर में नहीं की गई थी। एमडीएम के तहत बच्चों को दूध नहीं बांटा गया। उन्होंने खंड शिक्षाधिकारी BIO को निर्देश दिए कि प्रभारी प्रधानाध्यापक Headmaster से चार्ज हटाकर कनिष्ठ सहायक अध्यापक teacher को दिया जाए। साथ ही पूरे स्टाफ की कार्यशैली खराब मिलने पर स्टाफ का वेतन Vetan अगले आदेश तक रोक दिया गया। उनसे स्पष्टीकरण मांगा गया है।





मिड डे मील की गुणवत्‍ता खराब



इसी ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय prathmik vidyalaya हर्दपुर में 65 की तुलना में 25 उपस्थित मिले। खेल की किट का सामान टूटा हुआ व कम मिला। वह भी सामान पुरान और खराब था। खेल किट के बिल भी उपलब्ध नहीं कराए गए। एमडीएम MDM मेन्यू के हिसाब से नहीं बांटा जा रहा था। इस मामले में प्रधानाध्यापक Headmaster को निलंबित Suspended कर दिया गया है। इसी ब्लाक के उच्चतर प्राथमिक विद्यालय के निरीक्षण के दौरान विद्यालय में 57 विद्यार्थियों students की तुलना में आठ ही मिले।संविलियन विद्यालय रहना में 188 की तुलना में 49 उपस्थित मिले। शिक्षा मित्र shikshamitra धर्मेंद्री अनुपस्थित मिली। उनका एक दिन का वेतन Vetan काटने के आदेश दिए गए हैं। विद्यालय vidyalaya में मिड डे मील की गुणवत्ता खराब मिली।
 
विद्यालय में गंदगी मिलने पर प्रभारी प्रधानाध्‍यापक को चेतावनी
 
संविलियन विद्यालय गारवगढ़ी में 117 विद्यार्थियों vidyalaya की तुलना में 24 ही उपस्थित मिले। खेल किट का सामान कुछ पुराना तथा निम्न स्तर का मिला। प्रभारी प्रधानाध्यापक Headmaster से तीन दिन में स्पष्टीकरण मांगा है। ब्लाक मुसान के नयावास स्कूल में 59 की तुलना में 25 बच्चे उपस्थित मिले। शिक्षामित्र shikshamitra मनोज कुमार अनुपस्थित मिलीं। उनका एक दिन का वेतन Vetan काटा जाएगा। विद्यालयों में गंदगी मिलने पर प्रभारी प्रधानाध्यापक Headmaster को चेतावनी दी गई है। मुरसान के कंपोजिट विद्यालय एवहरनपुर में 428 विद्यार्थियों students की तुलना में 125 ही अनुपस्थित मिले। खेल का सामान सामान्य स्तर का मिला। उसकी स्टाक रजिस्टर Ragisy में एंट्री नहीं थी। एमडीएम MDM में दूध नहीं बांटा जा रहा था।


 

बेसिक शिक्षा अधिकारी ने की बड़ी कार्यवाही: प्रभारी प्रधानाध्यापक से चार्ज छीना,दो शिक्षामित्रों का मानदेय रोका Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment