Apr 3, 2022

अब परिषदीय विद्यालयों के लिए खरीदे जाएंगे नए बर्तन

 

गोंडा : अब परिषदीय विद्यालयों के लिए खरीदे जाएंगे नए बर्तन

बर्तन स्कूलों में बर्तन खरीद के लिए मानक बदल गए हैं, अब एक से 50 तक छात्र संख्या वाले परिषदीय स्कूलों में दस हजार रुपये का बजट मिलेगा, इसी क्रम में जिले के 86 पषिदीय विद्यालयों के लिए यह धनराशि जारी कर दी गई है, हांलाकि जिले में 118 स्कूल ऐसे हैं जहां पर छात्रों की संख्या 50 या इसके नीचे हैं ।

मध्यान्ह भोजन योजना के जिला समन्वयक गणेश गुप्ता ने बताया कि 50 से अधिक छात्र संख्या वाले स्कूलों के लिए धनराशि जादा रखी गई है, इसी तरह अधिक छात्र संख्या वाले स्कूलों मे अधिक बजट आएगा, जिले में खाना पकाने और बच्चों को भोजन परोसने वाले बर्तनों की खरीद के लिए बजट का आवंटन शासन से कर दिया गया है ।

ऐसे में स्कूलों में मिड मील योजना को और भी गति मिल सकेगी, मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण की तरफ से बजट जारी करते हुए इससे जुड़ा निर्देश भी दिया है । इसी नियमों के तहत बर्तन की खरीद की जाएगी ।

स्कूलों में नहीं पहुंचा खाने पकाने का बजट

स्कूलों में बच्चों को भोजन पकाकर देने के लिए भेजी जाने वाली कनवर्जन कास्ट का बजट अटककर रह गई है, जिले के स्कूलों में कनवर्जन कास्ट का आवंटन सितम्बर महीने के बाद से एक भी पैसा नहीं गया था, ऐसे में स्कूलों का बजट बिगड़ गया है ।

हालात यहां तक जा पहुंचे हैं कि गुरुजी उधारी के बलपर किसी तरह भोजन पकाकर खिलाते आ रहे हैं, स्कूलों में खाना पकाने के लिए इस बजट का इंतजार किया जा रहा है, जिला समन्वयक बताते हैं कि बजट की धनराशि विभाग से बैंकों में ट्रांसफर होने के लिए भेजी गई थी मगर अभी तक धनराशि पहुंची नहीं है ।

जिसके लिए डीएम ने बैंक के अफसरों को पत्र लिखकर अड़चनों को दूर कराए जाने को कहा है, कहा है कि लापरवाही नहीं होनी चाहिए ।

अब परिषदीय विद्यालयों के लिए खरीदे जाएंगे नए बर्तन Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment