Apr 4, 2022

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम जारी, देखें बीएड से जुड़ी प्रमुख तारीखें

 बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2022 की जिम्मेदारी इस बार महात्मा ज्योतिबाफुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय को दी गई है। रविवार को शासन ने प्रवेश परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम विश्वविद्यालय को भेज दिया है। बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आनलाइन आवेदन 18 अप्रैल से 20 मई तक भरे जाएंगे। जुलाई प्रथम सप्ताह में प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी।



रुहेलखंड विश्वविद्यालय को तीसरी बार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की जिम्मेदारी दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि जुलाई प्रथम सप्ताह में प्रवेश परीक्षा की तिथि घोषित करने से पहले इस अवधि में होने वाली सभी आयोग की परीक्षाओं का ब्योरा जुटाया जा रहा। इससे एक ही दिन में दो विभिन्न परीक्षाएं होने का असमंजस नहीं होगा।

आवेदन के लिए शुल्क : शासन ने तय किया कि सामान्य और पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों से एक हजार रुपये आवेदन शुल्क लिया जाएगा। अनुसूचित जाति-जनजाति के अभ्यर्थियों को पांच सौ रुपये शुल्क देना होगा। निर्धारित तिथि के बाद विलंब शुल्क के साथ आवेदन का एक मौका दिया जाएगा। जिसमें सामान्य व पिछड़ा वर्ग को 1600 व अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग को 800 रुपये शुल्क देना होगा।

कोर कमेटी की बैठक : शासन से कार्यक्रम मिलने के बाद सात सदस्यीय वर्किंग कोर ग्रुप बनाया गया, जिसके प्रदेश समन्वयक कुलसचिव डा. राजीव कुमार बनाए गए। ग्रुप में प्रो. एसके पांडेय, प्रो. आलोक श्रीवास्तव, डा. गौरव राव, डा. ईरम नईम, डा. क्षमा पांडेय व आलोक सक्सेना को शामिल किया गया है। इनकी पहली बैठकर सोमवार को कुलपति की अध्यक्षता में होगी। मंगलवार को यह कमेटी लखनऊ जाएगी। वहां शासन से दिशा-निर्देश दिए जाएंगे।


लखनऊ में भी होगी बैठक : वर्ष 2021 में प्रवेश परीक्षा लखनऊ विश्वविद्यालय ने कराई थी, कोर कमेटी के सदस्य लखनऊ के अधिकारियों के साथ भी बैठक करेंगे। रुहेलखंड विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा. राजीव कुमार ने बताया कि शासन की ओर से बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2022 कराने के लिए कार्यक्रम आ गया है। तैयारियों को लेकर कोर ग्रुप का गठन भी हो गया है। सोमवार को बैठक में प्रवेश परीक्षा संबंधी सभी तैयारियों पर चर्चा होगी।



बीएड से जुड़ी प्रमुख तारीखें
15 अप्रैल को जारी होगा बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा का विज्ञापन।
आनलाइन आवेदन 18 अप्रैल से 20 मई तक भरे जाएंगे।
1 से 7 जुलाई के बीच होगी बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा।
5 अगस्त को जारी होगा बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा का परिणाम।
10 से 25 अगस्त के बीच होगी काउंसलिंग।
29 अगस्त से शुरू होगा नया सत्र।

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम जारी, देखें बीएड से जुड़ी प्रमुख तारीखें Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment