19 अप्रैल 2022

नया आयोग हाशिए पर, चयन बोर्ड करेगा भर्तियां: अब होंगी ये भर्तियां

  लखनऊ : प्रदेश के 4512 अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाचार्य, प्रवक्ता (पीजीटी) व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षकों (टीजीटी) के चयन की प्रक्रिया रुकने वाली नहीं है। रिक्त पदों के लिए नया विज्ञापन और प्रधानाचार्य आदि के पदों का साक्षात्कार कुछ महीने में ही शुरू हो जाएंगे। वजह, माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र के लिए 10 नए सदस्यों के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नया उप्र शिक्षा सेवा चयन आयोग का गठन अभी हाशिए पर रहेगा। चयन बोर्ड में अध्यक्ष के सिवा सभी दस सदस्यों के पद खाली हो गए थे, पांच सदस्य पहले ही कार्यकाल पूरा होने से बाहर हो गए थे, वहीं पांच अन्य सदस्यों का दूसरा कार्यकाल आठ अप्रैल को पूरा हो गया।





 शासन ने 10 रिक्त पदों के लिए आवेदन मांगा है, सभी अर्हता पूरी करने वाले अभ्यर्थी 14 मई तक आवेदन भेज सकते हैं। चयन बोर्ड की भर्तियों को लेकर असमंजस रहा है, क्योंकि पहले कार्यकाल में योगी सरकार ने उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग, चयन बोर्ड और परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से होने वाली शिक्षा विभाग की सभी भर्तियां करने के लिए नया उप्र शिक्षा सेवा चयन आयोग गठित करने के संकेत दिए थे। इसीलिए पांच सदस्यों को जब दूसरा कार्यकाल दिया गया तो इसमें इसका उल्लेख था कि यदि नया आयोग गठित होता तो उनका कार्यकाल स्वत: खत्म हो जाएगा। अब सदस्यों की चयन प्रक्रिया से साफ हो गया है कि अभी नया आयोग अस्तित्व में आने वाला नहीं है। ऐसे में जून के अंत तक ही नया विज्ञापन और प्रधानाचार्य आदि पदों के लिए साक्षात्कार शुरू हो सकता है। टूटा 

19 साल की भर्तियों का रिकार्ड : चयन बोर्ड ने 1998 से अप्रैल 2017 तक कुल 30,536 पदों के लिए चयन किया था, इनमें प्रधानाचार्य 2779, प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक 21506 व प्रवक्ता 6253 थे। चयन बोर्ड का दावा है कि अप्रैल 2017 में आठ विज्ञापनों के सापेक्ष भर्ती की प्रक्रिया व पूर्व में लंबित विज्ञापनों में चयनितों के समायोजन की प्रक्रिया लंबित थी। इन सभी को पूरा कराने के साथ ही 2021 में नया विज्ञापन निकालकर तय समय में उसे पूरा किया।

अब होंगी ये भर्तियां 
चयन बोर्ड को 2019-20 के लिए प्रधानाचार्य भर्ती के 1453 पदों का आनलाइन अधियाचन मिला है। वहीं, 2022 के लिए तीन से 20 दिसंबर 2021 तक आनलाइन आवेदन मांगे गए थे, इसमें टीजीटी के लिए 4500, प्रवक्ता के 850 और प्रधानाचार्य के 465 पदों का विज्ञापन मिला है। 2011 की प्रधानाचार्य भर्ती के कानपुर मंडल के 100 पदों के लिए साक्षात्कार भी कराए गए हैं।

नया आयोग हाशिए पर, चयन बोर्ड करेगा भर्तियां: अब होंगी ये भर्तियां Rating: 4.5 Diposkan Oleh: TET NEWS

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें