17 अप्रैल 2022

परिषदीय विद्यालयों में हर सप्ताह होगी परीक्षा, शिक्षकों को आंकलन करने के दिए गए निर्देश

 

निपुण भारत  मिशन mission Bharat के तहत अब बेसिक शिक्षा विभाग Basic shiksha vibhag बच्चों के शिक्षा के स्तर की साप्तहिक और पाक्षिक समीक्षा बैठक करेगा। इसके लिए राष्ट्रीय मूलभूत साक्षरता एवं संख्या ज्ञान मिशन की शुरुआत की गई है। इसके तहत सभी परिषदीय स्कूलाें parishadiya school से बच्चों की संख्यात्मक सूचना information मांगी गई है।


मिशन प्रेरणा mission prerna फेज दो में निपुण भारत मिशन के अंतर्गत अगले पांच सालों में प्राथमिक कक्षाओं prathmik class में बच्चों को साक्षर बनाने और उन्हें संख्या ज्ञान देने का लक्ष्य लेकर मिशन काम कर रहा है। इसके अलावा कक्षा तीन daysy तक के सभी छात्र-छात्राओं को पढ़ने-लिखने और उनके ग्रेड स्तर को योग्यता देने का उद्देश्य भी मिशन में शामिल है।


इसके लिए प्रेरणा prerna तालिकाओ में दी गई दक्षताओं के आधार पर बच्चाें की स्थिति का आंकलन कर गूगल फार्म के जरिए विद्यालयवार खंड शिक्षाधिकारियों BIO को 20 अप्रैल April तक सूचना information उपलब्ध करानी है। जिला बेसिक शिक्षाधिकारी BSA विनय कुमार ने बताया कि स्कूलों में शिक्षण कार्य करने वाले शिक्षामित्र व सहायक अध्यापकों को आंकलन प्रक्रिया पूरी जानकारी देकर वास्तविक आंकलन कराने के निर्देश दिए हैं।

परिषदीय विद्यालयों में हर सप्ताह होगी परीक्षा, शिक्षकों को आंकलन करने के दिए गए निर्देश Rating: 4.5 Diposkan Oleh: TET NEWS

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें