Apr 15, 2022

यूजीसी नेट लिए बड़ा अपडेट, जानें कब होगी परीक्षा और कैसे कर सकेंगे आवेदन

 

UGC NET 2022: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यानी एनटीए की ओर से यूजीसी नेट की जून सत्र की परीक्षा का शेड्यूल जल्द ही जारी किया जा सकता है। इसके लिए जल्द ही एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जरूरी अपडेट जारी किया जाएगा। इस परीक्षा के माध्यम से सफल उम्मीदवारों को जेआरएफ और असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों के लिए पात्रता दी जाती है। जो भी उम्मीदवार इस बार यूजीसी नेट की जून सत्र की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वह आवेदन लिंक के शुरू होने के बाद एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकेंगे।विज्ञापन


UGC NET 2022: कब शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया?यूजीसी नेट दिसंबर, 2021 और जून, 2022 सत्र के लिए परीक्षा की मुख्य तारीखों की घोषणा अब तक नहीं की गई है। हालांकि, यूजीसी के चेयरपर्सन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने परीक्षा को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है। उन्होंने बताया कि यूजीसी नेट दिसंबर, 2021 और जून सत्र की परीक्षा जून, 2022 के पहले या दूसरे हफ्ते में आयोजित की जाएगी। प्रोफेसर जगदीश कुमार ने यह सूचना अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर जारी की है। उन्होंने कहा कि एनटीए द्वारा तारीखों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद सटीक कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी।

UGC NET 2022: साल में दो बार होती है परीक्षाविश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा यानी यूजीसी नेट का आयोजन प्रतिवर्ष दो बार किया जाता है। हालांकि, बीते दो सालों में कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण परीक्षा के कार्यक्रम में व्यवधान पैदा हुआ है। इस कारण यूजीसी ने दो सत्रों की परीक्षा को एक साथ ही आयोजित कराने का निर्णय लिया है। यूजीसी ने हाल ही में जूनियर रिसर्च फेलो के सर्टिफिकेट की अवधि को एक साल के लिए बढ़ाने का निर्णय लिया है। यह फैसला कोरोना महामारी के कारण उम्मीदवारों को हुए नुकसान के कारण हुआ है।

यूजीसी नेट लिए बड़ा अपडेट, जानें कब होगी परीक्षा और कैसे कर सकेंगे आवेदन Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment