Apr 11, 2022

मिड-डे मील वितरण में लापरवाही में प्रधानाध्यापक निलंबित

 हाथरस


बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) लगातार परिषदीय स्कूलों का निरीक्षण कर रहे हैं। इसमें पढ़ाई की गुणवत्ता के साथ-साथ बच्चों के एमडीएम वितरण व अन्य बिंदुओं पर भी ध्यान दिया जा रहा है। विकास खंड सासनी के गांव हर्दपुर के प्राथमिक स्कूल में एनजीओ द्वारा भेजे जा रहे खाने के वितरण को लेकर प्रधानाध्यापक गंभीर नहीं दिखे। बीएसए ने उनके खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की है। अन्य स्कूलों में खामियां मिलने पर संबंधितों से स्पष्टीकरण मांगा गया है।

विकास खंड सासनी के संविलियन विद्यालय छौंड़ा में निरीक्षण के दौरान विद्यालय में छात्र संख्या 290 के सापेक्ष 62 विद्यार्थी उपस्थित मिले। स्कूल में शिक्षण कार्य नहीं किया जा रहा था। प्रभारी प्रधानाध्यापक द्वारा खेल किट का सामान दिखाए जाने पर किट में बिल के सापेक्ष सामान पूरा नहीं मिला। सामान घर पर रखा होने की बात प्रधानाध्यापक ने बताई। खेल किट की एंट्री स्टॉक रजिस्टर में नहीं की गई। विद्यालय में एमडीएम के अंतर्गत दूध का वितरण नहीं होने की जानकारी मिली। एबीएसए को निर्देश दिए गए कि प्रभारी प्रधानाध्यापक से चार्ज हटाकर इनसे कनिष्ठ सहायक अध्यापक को चार्ज सौंपा जाए। यहां कार्यशैली खराब मिलने पर पूरे स्टाफ से स्पष्टीकरण मांगा गया है।
 
प्राथमिक विद्यालय हर्दपुर में स्पोर्ट किट का सामान टूटा हुआ व कम मिला। जो भी सामान स्पोर्ट किट में था, वह पुराना व खराब था। खेल किट के बिल मांगे जाने पर बिल उपलब्ध नहीं कराए गए। सामान की एंट्री स्टॉक रजिस्टर में नहीं मिली। एमडीएम में एनजीओ ने मेन्यू के अनुसार दूध वितरण नहीं किया, लेकिन इस बारे में प्रधानाध्यापक ने विभाग को कभी भी लिखित रूप में शिकायत नहीं की। प्रधानाध्यापक के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की गई। यहां के उच्च प्राथमिक विद्यालय में छात्र संख्या 57 के सापेक्ष आठ विद्यार्थी उपस्थित मिले।
 
बच्चों के नामांकन बढ़ाने और स्कूल चलो अभियान के तहत अभिभावकों से संपर्क कर विद्यालय में बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। संविलियन विद्यालय रहना में शिक्षामित्र धर्मेंद्री अनुपस्थित मिलीं। इनका एक दिन का मानदेय काटे जाने का आदेश दिया। संविलियन विद्यालय गारवगढ़ी में 117 छात्र नामांकन के सापेक्ष 24 छात्र-छात्राएं उपस्थित मिले। यहां भी खेल किट की गुणवत्ता खराब मिली। इसके संबंध में स्पष्टीकरण मांगा गया।
मुरसान ब्लॉक के गांव नयावास के विद्यालय में 59 के सापेक्ष 25 बच्चे उपस्थित मिले। शिक्षामित्र मनोज कुमारी अनुपस्थित मिलीं। इनका एक दिन का मानदेय काटने के आदेश दिए गए। कंपोजिट विद्यालय अहवरनपुर के निरीक्षण में विद्यालय में 428 के सापेक्ष 125 बच्चे उपस्थित मिले। एमडीएम में दूध वितरण नहीं हुआ व खाने की गुणवत्ता निम्न स्तर की मिली।
 

मिड-डे मील वितरण में लापरवाही में प्रधानाध्यापक निलंबित Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment