8 अप्रैल 2022

PPP मोड के तहत इन जिलों में बनेंगे मेडिकल कॉलेज : योगी

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश में पहली बार किसी मेडिकल कॉलेज की स्थापना पीपीपी मोड पर की जा रही है। चिकित्सा शिक्षा विभाग इस कार्य को समयबद्ध ढंग से आगे बढ़ाए। मुख्यमंत्री गुरुवार को अपने सरकारी आवास पर  सम्भल एवं महराजगंज में पीपीपी मोड पर स्थापित होने वाले मेडिकल कॉलेज के लिए राज्य सरकार और पीपीपी पार्टनर के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाने के मौके पर बोल रहे थे। इस अवसर पर एमओयू दस्तावेजों का आदान-प्रदान किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि बासन्तिक नवरात्रि के पावन अवसर पर बहुप्रतिष्ठित संस्थाओं श्रीसिद्धि विनायक ट्रस्ट, बरेली एवं शांति फाउण्डेशन ट्रस्ट, महराजगंज द्वारा प्रदेश में पीपीपी मोड पर मेडिकल कॉलेज की स्थापना के कार्य को आगे बढ़ाया जा रहा है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि 16 असेवित जनपदों में पीपीपी मोड पर मेडिकल कॉलेज के निर्माण की कार्यवाही को युद्धस्तर पर आगे बढ़ाया जाएगा।  महराजगंज एवं सम्भल में 330-330 बेड के मेडिकल कॉलेज बनाने की कार्यवाही को पारदर्शिता के साथ नेशनल मेडिकल कमिशन की शर्तों के आधार पर आगे बढ़ाया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने पीपीपी पार्टनर शांति फाउण्डेशन एवं श्री सिद्धि विनायक ट्रस्ट के लिए क्रमशः महराजगंज एवं सम्भल में वर्ष 2024 तक मेडिकल कॉलेज की स्थापना करने का लक्ष्य तय किया है। उन्होंने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश में हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर और हेल्थ एजुकेशन को और मजबूत करने के लिए 14 असेवित जनपदों में भी मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए एमओयू शीघ्र ही सम्पन्न होंगे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  की प्रेरणा एवं मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार ने वर्ष 2017 से प्रदेश में हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर को लगातार मजबूत करने का कार्य किया है। आज उत्तर प्रदेश, देश में सबसे अधिक मेडिकल कॉलेज वाला राज्य बन चुका है। पिछले 70 वर्षों में प्रदेश में मात्र 12 राजकीय मेडिकल कॉलेज थे। 5 वर्षों में प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना एवं राज्य के संसाधनों से 35 नए मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की कार्यवाही को आगे बढ़ाया है, जिनमें से 17 नए मेडिकल कॉलेज संचालित हो चुके हैं। 16 नए मेडिकल कॉलेजों का निर्माण हो रहा है, जिन पर अगले सत्र से प्रवेश प्रारम्भ करने का प्रयास किया जाएगा। देश में सबसे अधिक आबादी के राज्य उत्तर प्रदेश के 59 जनपदों में मेडिकल कॉलेज  हैं या उनका निर्माण किया जा रहा है

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि मुख्यमंत्री  के नेतृत्व में प्रदेश सरकार के कार्यों से आज देश और दुनिया आशान्वित है। प्रदेश सरकार ने सभी स्तरों पर मेडिकल की सीटों में वृद्धि की है, जिससे प्रदेश को अच्छे डॉक्टर, नर्सिंग एवं पैरामेडिकल स्टाफ की उपलब्धता होगी। सरकार के सफल प्रयासों से आने वाले दिनों में हर जनपद में एक मेडिकल कॉलेज संचालित होगा।

PPP मोड के तहत इन जिलों में बनेंगे मेडिकल कॉलेज : योगी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: TET NEWS

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें