May 17, 2022

डीएलएड प्रशिक्षितों ने मांगी नई शिक्षक भर्ती, प्रशिक्षितों ने चलाया ‘प्राथमिक शिक्षक भर्ती दो 97000’ अभियान

 प्रयागराज : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) और केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी यानी सीटेट) पास डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन (डीएलएड) प्रशिक्षित अभ्यर्थी चार साल से प्राथमिक शिक्षक भर्ती न आने से बेरोजगार हैं। भर्तियों के प्रति गंभीर मुख्यमंत्री की तेजी को देखते हुए शिक्षक भर्ती अभियान से जुड़े प्रशिक्षितों ने रविवार को नई शिक्षक भर्ती की मांग को लेकर आवाज बुलंद की। 




इसके लिए ट्विटर पर ‘ प्राथमिक शिक्षक भर्ती दो 97000’ अभियान चलाया। दो लाख से ज्यादा प्रशिक्षित बेरोजगारों ने ट्वीट किए। शिक्षक भर्ती अभियान से जुड़े पंकज मिश्र ने बताया कि ट्वीट को मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री तथा बेसिक शिक्षा विभाग को टैग करके मुद्दा उठाया गया। उन्होंने बताया कि बेसिक में करीब चार साल में कोई भर्ती नहीं आई। इस बीच हर साल करीब दो लाख प्रशिक्षित तैयार होते हैं। रिक्त पदों के मामले में योगी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा देकर स्वीकार किया था कि बेसिक में 51112 पद रिक्त हैं, जिसमें हम भर्तियां करेंगे। विधानसभा चुनाव से पहले 16200 पदों पर भर्ती जारी करने की बात सरकार से की गई, लेकिन कोई प्रगति नहीं हुई। प्रशिक्षितों की मांग है कि रिक्त पदों में 51112+16200 पदों को जोड़कर बड़ी भर्ती बेसिक में जल्द जारी की जाए, ताकि प्रशिक्षितों को शिक्षक बनने का मौका मिल सके।

डीएलएड प्रशिक्षितों ने मांगी नई शिक्षक भर्ती, प्रशिक्षितों ने चलाया ‘प्राथमिक शिक्षक भर्ती दो 97000’ अभियान Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment