May 20, 2022

जल्द भरे जाएं शिक्षकों के सभी रिक्त पद, उच्च शिक्षा मंत्री ने अफसरों को दिए निर्देश

 

उच्च शिक्षा विभाग में शिक्षकों के रिक्त पद जल्द ही भरे जाएंगे। बृहस्पतिवार को प्रयागराज आए उच्च शिक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने इस बाबत उच्च शिक्षा निदेशालय के अफसरों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय की 20 मई से शुरू होने जा रहीं वार्षिक परीक्षाओं से पहले कुलपति से नकलविहीन परीक्षा की तैयारियों को लेकर जानकारी ली।

सर्किट हाउस में हुई बैठक में मंत्री योगेंद्र उपाध्याय का शिक्षक भर्ती और नकलविहीन परीक्षा पर विशेष जोर रहा। उन्होंने उच्च शिक्षा निदेशालय के अफसरों से कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुसार शिक्षकों के सभी रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया समय से पूरी जाए। अफसरों ने मंत्री को बताया कि प्रदेश के अशासकीय सहायक प्राप्त महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 918 पदों के निर्धारण की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। राजकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 368 पदों की सूचना शासन को भेज दी गई है। जल्द ही उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को 368 पदों का अधियाचन भी मिल जाएगा।

नकल विहिन परीक्षा के बारे में भी कुलपति से ली जानकारी

साथ ही अशासकीय महाविद्यालयों में प्रवक्ता पुस्तकालय के 106 रिक्त पदों के निर्धारण की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है। जल्द ही अधियाचन भेज दिया जाएगा। मंत्री ने राज्य विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार सिंह से अलग से मुलाकात कर नकलविहीन परीक्षाओं की तैयारियों के बारे में भी पूछा। कुलपति ने उन्हें बताया कि नकलविहीन, शुचितापूर्ण एवं शांतिपूर्ण परीक्षा की पुख्ता तैयारी की गई है। परीक्षार्थियों को किसी तरह की दिक्कत न हो, इसके लिए परीक्षा केंद्रों पर भी पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं।

बैठक में उच्च शिक्षा निदेशालय के संयुक्त निदेशक राजीव पांडेय, सहायक निदेशक बीएल शर्मा, डॉ. जय सिंह, डॉ. शैलेंद्र तिवारी, राज्य विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. कुलदीप सिंह, उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डीपी सिंह मौजूद रहे। उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय उच्च शिक्षा परिषद के अध्यक्ष प्रो. जीसी त्रिपाठी के आवास पर भी गए और उनके पिता का हालचाल पूछा।

जल्द भरे जाएं शिक्षकों के सभी रिक्त पद, उच्च शिक्षा मंत्री ने अफसरों को दिए निर्देश Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment