May 17, 2022

यूपी के प्राइमरी स्कूलों के छात्र-छात्राओं को खाद्य सुरक्षा भत्ता और राशन भी, अभिभावकों के खाते में जाएंगे रुपये

 उत्तर प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को पिछले साल के मिडडे-मील का अब भुगतान होने जा रहा है। प्रधानमंत्री पोषण योजना के तहत मार्च से अगस्त 2021 तक के बकाए का भुगतान का आदेश फरवरी 2022 में किया गया था लेकिन, अब मिड डे मील प्राधिकरण ने धनराशि अब जारी की है।



प्रधानमंत्री पोषण योजना (पुरानी मिड डे मील योजना) के तहत 2021 के मार्च से अगस्त तक के बकाये का भुगतान अब किया जाएगा। फरवरी, 2022 में इसके लिए आदेश जारी किया गया था लेकिन अब मिड डे मील प्राधिकरण ने धनराशि जारी की है। 


मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण की निदेशक अनामिका सिंह की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि प्राइमरी (कक्षा एक से पांच) के छात्र-छात्राओं को 636 रुपये और जूनियर स्कूल (कक्षा छह से आठ) के बच्चों को 901 रुपये दिए जाएंगे। 24 मार्च से 31 अगस्त तक के लिए यह धनराशि दी जा रही है। प्राइमरी के बच्चों को 128 दिन और जूनियर के विद्यार्थियों को 121 दिन की धनराशि दी जाएगी। इसमें गर्मी की छुट्टियों का खाद्य सुरक्षा भत्ता भी शामिल है।



भत्ते के अलावा राशन भी दिया जाएगा लेकिन, राशन केवल कोविड-19 के कारण स्कूल बंद करने का दिया जाएगा। प्राइमरी स्कूल के विद्यार्थियों को 94 दिन का 9.4 किलो राशन (3.2 किलो गेहूं व 4.35 किलो चावल) और जूनियर के विद्यार्थियों को 13.05 किलो (4.35 किलो गेहूं व 8.70 किलो चावल) राशन दिया जाना है।

निर्देश है कि अधिकारी इसकी निगरानी करेंगे और अभिभावकों से संवाद कर खाद्य सुरक्षा भत्ता व राशन वितरण मिलने की की पुष्टि करेंगे। भ्रमण रिपोर्ट में अधिकारी इसका जिक्र विशेष तौर पर करेंगे।

यूपी के प्राइमरी स्कूलों के छात्र-छात्राओं को खाद्य सुरक्षा भत्ता और राशन भी, अभिभावकों के खाते में जाएंगे रुपये Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment