May 25, 2022

जिले में आंगनबाड़ी केंद्रों के होंगे अपने भवन, आदेश जारी

 

प्रयागराज, जिले में आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन अब खुद के भवन में होगा। इसके लिए सभी ग्राम सभाओं से सीडीओ शिपू गिरि ने प्रस्ताव मांगा है। कुछ ग्राम सभाओं ने जमीन के बारे में जानकारी दे दी है, जहां पर भवन निर्माण कराया जा सकता है। शेष के प्रस्ताव अभी विकास भवन आ रहे हैं।

जिले में कुल 4499 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हैं। इसमें से 1139 आंगनबाड़ी केंद्र ऐसे हैं, जिनके अपने भवन नहीं हैं। इन केंद्रों का संचालन या तो स्कूलों में होता है, या फिर पंचायत भवन और किराए के भवन में। कुछ ऐसे भी आंगनबाड़ी केंद्र हैं, जहां पर कार्यक्रम खुले मैदान से हो रहा है।

जिला कार्यक्रम विभाग में अब तक 255 ग्राम सभा में पंचायत भवन बनाने का कार्यक्रम दिया जा चुका है। जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार राव का कहना है कि सभी जगह से प्रस्ताव आते ही एक विस्तृत योजना बनाकर भवन निर्माण का काम कराया जाएगा।

पोषण पाठशाला में बताएंगे मां के दूध का महत्व: गर्भधात्री महिलाओं को मां के दूध का महत्व बताने के लिए बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से पोषण पाठशाला का संचालन होगा। पहली पोषण पाठशाला का आयोजन 26 मई को शासन की ओर से किया जाएगा। इस दौरान एनआईसी में कार्यक्रम का प्रसारण होगा और वेबकास्ट भी होगा। वेब लिंक http:// webcast. gov. in/ up/ icds के जरिए जिले से सामान्य लोग भी जुड़ सकते हैं। बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की निदेशक सारिका मोहन की ओर से जारी पत्र में कहा गया कि कार्यक्रम दोपहर 12 से दो बजे तक होगा।

जिले में आंगनबाड़ी केंद्रों के होंगे अपने भवन, आदेश जारी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment