May 29, 2022

सीएम योगी यूपी के हजारों छात्रों को कल देंगे बड़ी सौगात

 गोरक्षनगरी को नॉलेज सिटी बनाने का आह्वान करने वाले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 4 जून को गोरखपुर आएंगे। उनके आगमन के पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में रविवार को बड़ी सौगात देंगे। सीएम योगी रविवार को रामगढ़ताल क्षेत्र स्थित जीडीए के कॉरपोरेट पार्क में उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय कार्यालय भवन का शिलान्यास करेंगे। मुक्त विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केंद्र का अपना भवन होने से पूर्वी उत्तर प्रदेश के हजारों विद्यार्थियों को काफी सहूलियत मिलेगी।



मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार दोपहर बाद गोरखपुर पहुंचेंगे। करीब 04 बजे वह रामगढ़ताल परियोजना क्षेत्र में उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के गोरखपुर क्षेत्रीय केंद्र के भवन की आधारशिला रखेंगे। अभी यह केंद्र एक किराए के भवन में संचालित होता है। मुक्त विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केंद्र भवन का शिलान्यास करने के बाद सीएम, योगिराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में सभा को भी संबोधित करेंगे।


गीता प्रेस जाकर राष्ट्रपति के आगमन की तैयारियों का लेंगे जायजा

गोरखपुर आगमन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार शाम गीता प्रेस जाएंगे। 4 जून को गीता प्रेस के शताब्दी वर्ष शुभारंभ समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आ रहे हैं। राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर सीएम योगी गीता प्रेस में हो रही तैयारियों का जायजा लेंगे। इसी निमित्त वह अधिकारियों के साथ बैठक भी करेंगे। गीता प्रेस का निरीक्षण कर मुख्यमंत्री योगी गोरखनाथ मंदिर जाएंगे। यहां राष्ट्रपति के दौरे की तैयारियों की समीक्षा के साथ विकास कार्यों को लेकर समीक्षा बैठक कर सकते हैं। रात्रि विश्राम के बाद सीएम योगी सोमवार सुबह जनता दर्शन में लोगों की फरियाद सुनने के बाद संतकबीर की साधना स्थली मगहर जा सकते हैं। 5 जून को मगहर में राष्ट्रपति का आगमन प्रस्तावित है।


राजर्षि टण्डन मुक्त विश्वविद्यालय की कुलपति ने डाला डेरा

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय प्रयागराज के क्षेत्रीय केंद्र गोरखपुर का भूमि पूजन एवं शिलान्यास कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने गोरखपुर में डेरा डाल दिया है। उन्होंने बताया कि 805.73 वर्ग मीटर में गोरखपुर क्षेत्रीय केंद्र के भवन का निर्माण ग्रामीण अभियंत्रण विभाग प्रखंड गोरखपुर द्वारा किया जाएगा। इसके अंदर चाहरदीवारी, प्रशासनिक भवन और अध्ययन एवं परीक्षा केंद्र का निर्माण किया जाएगा। रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भूमिपूजन एवं शिलान्यास समारोह की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।


प्रोफेसर सीमा ने बताया कि गोरखपुर में क्षेत्रीय केंद्र सन् 2006 में स्थापित हुआ। तभी से किराए पर संचालित था। गोरखपुर क्षेत्रीय केंद्र से संबद्ध 144 अध्ययन केंद्र गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर एवं संतकबीर नगर जिलों में संचालित हो रहे हैं। विश्वविद्यालय के 12 क्षेत्रीय केंद्रों में से 03 क्षेत्रीय केंद्रों प्रयागराज, लखनऊ और बरेली के भवन निर्मित हैं। कानपुर क्षेत्रीय केंद्र का भवन निर्माण शीघ्र ही पूर्ण होने वाला है।

अयोध्या क्षेत्रीय केंद्र के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही। वही, वाराणसी क्षेत्रीय केंद्र के लिए भूमि अधिग्रहण हो रहा है। प्रोफेसर सीमा ने बताया कि मौजूदा सत्र में गोरखपुर क्षेत्रीय केंद्र के अंतर्गत 7310 शिक्षार्थियों ने विभिन्न शैक्षिक एवं रोजगार परक कार्यक्रमों में प्रवेश लिया है। गोरखपुर क्षेत्रीय केन्द्र पर टैबलेट एवं स्मार्टफोन का वितरण किया जा चुका है।

 

 

सीएम योगी यूपी के हजारों छात्रों को कल देंगे बड़ी सौगात Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment